ऐसा कोई छात्र शायद ही होगा जिसने कभी पढाई से जी ना चुराया हो। आप ये कह सकते है कि पढ़ना हर किसी को पसंद नहीं होता है और हर छात्र पढ़कर अच्छे मार्क्स प्राप्त नहीं कर सकता है। लेकिन यह जरुरी नहीं है कि अगर आप पढाई में कमजोर है या आपको पढ़ना पसंद नहीं है तो आप अच्छा करियर नहीं बना सकते है। आपके लिए भी बहुत सारे शानदार करियर विकल्प उपलब्ध है। हालाँकि आपको इनके लिए थोड़े बहुत ज्ञान और कौशल की आवश्यकता होगी। आइये जानते है आप बिना पढ़े किन क्षेत्रों में शानदार करियर बना सकते है।

होटल मैनेजमेंट - हालाँकि इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपको परीक्षा देने और डिग्री हासिल करने की जरूरत होती है लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा चीज़ें याद रखने की मशक्क्त नहीं करनी पड़ती है। यह पूरी तरह से प्रैक्टिकल आधारित विकल्प है और इसके लिए आपको केवल बेसिक ज्ञान की जरूरत होती है।

फोटोग्राफी - फोटोग्राफी पिछले कुछ समय से एक शानदार करियर विकल्प के रूप में सामने आया है। भले ही इसके लिए आपको ज्यादा पढ़ाई करने की जरूरत नहीं होती है लेकिन फिर भी कैमरे और इस से संबंधित अन्य उपकरणों की जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आप अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल भी कर सकते है।

डीजे - संगीत के शौकीन लोगों के लिए डीजे करियर के रूप में शानदार विकल्प साबित हो सकता है। एक बार जब आप डीजे के रूप में काम करने के लिए आवश्यक सभी चीज़ें सीख लेते हैं, तो आप किसी क्लब और पब में अच्छी सैलरी पर काम कर सकते है। इसके अलावा आप खुदके सॉन्ग मिक्स कर के यूट्यूब पर अपलोड कर के भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

खिलाड़ी - एक खिलाड़ी के रूप में अच्छा करियर बनाने के लिए आपके अंदर योग्यता और इच्छाशक्ति होनी चाहिए। खिलाड़ी बनने के लिए आपको पढ़ाई से ज्यादा कड़ी मेहनत और अनुशासन की जरूरत होती है।

Related News