एक समय ऐसा था जब लोग अपनी उम्र के 20वें पड़ाव में कहीं नौकरी लगते थे और पूरी उम्र उस एक नौकरी के साथ ही बिता देते थे फिर वहीं से ही रिटायर हो जाते थे लेकिन आज समय बहुत बदल गया है। वह भारत में सरकारी नौकरियों का युग था। हालांकि, अब सवाल कॉरपोरेट युग का है जो नौकरियों को बदलने का ही मानदंड माना जाता है। ऐसी स्थिति में, ज्यादातर लोग अपने करियर में किसी मोड़ पर अपनी जॉब स्विच करना चाहते हैं।

अब, यह जानकर कि आप जॉब स्विच करना चाहते हैं और स्विच कब करना है, दो अलग-अलग चीजें होती हैं। आज हम आपको इस बारे में बताना चाहते हैं कि आप ऐसा कब कर सकते हैं।

आपका काम करने का अनुभव एक साल से कम का ना हों-

अगर आप अपनी पुरानी जॉब को बदलना चाहते हैं तो आप यह ध्यान रखें कि वहां काम करते हुए आपको एक साल का समय बीत गया है। यह आपके भविष्य के नियोक्ता के लिए एक विचार होगा कि आप भरोसेमंद नहीं हैं, और आप जल्द ही नौकरी छोड़ सकते हैं। यह आपको भर्ती करने से पहले दो बार सोच लेना चाहिए। आप किसी कंपनी के साथन कम से कम 12 से 18 महीने तक काम करें और कंपनी के प्रति अपनी वफादारी दिखाएं।

आपने संगठन में दो साल पूरे किए हैं-

याद रखें कि जड़ें उगने के बाद कुछ सालों के भीतर आगे बढ़ना आसान है। एक बार जब आप जड़ें उगा लेते हैं, तो आप इस जगह की ओर झुकाव की एक निश्चित मात्रा महसूस करते हैं और इससे आपको इस बात पर संकोच हो सकता है कि आपको कंपनी छोड़नी चाहिए या नहीं। इस तरह की चीजें आपके व्यावसायिक विकास को सीमित कर देगी। किसी विशेष संगठन में कुछ सालों को पूरा करने के बाद आपको कहीं और अवसर तलाशना शुरू कर देना चाहिए।

आपने पांच साल पूरे किए हैं-

अगर आपको लगता है कि संगठन में काम करना शुरू करने के बाद से पांच साल बीत चुके हैं, तो यह बहुत सही समय है कि आप कहीं और नौकरियों की तलाश शुरू करते हैं। अब तक आप उन सभी चीजों को सीख चुके होंगे जिन्हें आपको दी गई नौकरी की भूमिका में आवश्यक था और आवश्यक अनुभव है।

आप अपने काम पर बहुत बुरे हैं-

अक्सर जब यह स्थिति आपके सामने आती है तो लोग इसे मानते हैं कि वे कुछ भी नहीं कर सकते हैं और वे अपने काम को लेकर आगे नहीं जा सकते हैं। हालांकि, आप अपने वर्तमान काम में अच्छी तरह से भाग नहीं ले रहे कारणों में से एक कारण यह है कि आपने वास्तव में इसके लिए कौशल निर्धारित नहीं किया था या पर्यावरण वास्तव में आपके अनुरूप नहीं था। संभावना है, अगर आप किसी अन्य जगह पर जाते हैं, तो आप वहां असाधारण रूप से अच्छी तरह काम कर सकते हैं।

आप अपने काम पर बहुत अच्छे हैं-

यह एक बहुत ही अनुकूल स्थिति है। यदि यह मामला है, तो संभावना है कि आप अपने काम करने वालों और काम में काफी अच्छे हैं। हालांकि, यह मुख्य कारणों में से एक होना चाहिए कि आपको नौकरी क्यों छोड़नी चाहिए। समझें कि केवल दो संभावित स्थितियां हैं जिनके तहत आप अपने काम पर बहुत अच्छे होंगे।

Related News