हम जानते हैं कि स्मार्ट, आत्मविश्वास और अच्छे से बात करना ही महत्वपूर्ण मानदंड है जो किसी उम्मीदवार को इंटरव्यू में सफलता हासिल करवाता है। हालांकि, सही योग्यता होने के बावजूद, कुछ उम्मीदवार अपनी हरकतों के कारण भी या किसी मनोरंजक आदतों के कारण भी सब कुछ गलत कर जाते हैं।

कुछ कंपनियों के एचआर आपको बता रहे हैं कि इंटरव्यू के दौरान कुछ लोग किस तरह की मजाकिया हरकत करते हैं। आइए जानते हैं। इन उम्मीदवारों की हरकतों पर हर किसी को हंसी आ जाएगी।

मेरे एक उम्मीदवार को हायर किया था जिसको नौकरी के लिए कोई दूसरा शहर स्थानांतरित करने जा रहा था। शामिल होने के दिन जब मैंने उसको पूछा कि वो कहां पर है तो उसने कहा कि वह हवाई अड्डे पर है और 30 मिनट में कार्यालय पहुंच रहा था। आज पांच साल हो गए है और वह अभी भी नहीं आया है।

- विशाल नाथानी, मानव संसाधन, शटल

एक उम्मीदवार एक विपणन प्रोफाइल के लिए चला गया था। जब उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि, कौशल के बारे में पूछा गया और क्या वह हमारे द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों से अवगत हैं, तो उन्होंने आत्मविश्वास से "हां" कहा। विपणन पर कुछ सवालों के बाद, मैंने उन्हें पायथन (एक प्रोग्रामिंग भाषा) पर अपनी राय मांगी। उसने मुझे अजगर (सांप), सांप के काटने और जहर के प्रकार के बारे में बताना शुरू कर दिया। सीखने के लिए सबक: कभी भी इंटरव्यू में झूठ नहीं बोलना चाहिए।

- अंकित प्रकाश- एचआर हेड और जेनरेज़ के सह-संस्थापक

एक उम्मीदवार गुटखा चबाता हुआ इंटरव्यू देने के लिए आया, पूरे इंटरव्यू में वो उसका स्वाद ले रहा था। मैं सोच रही थी कि कहीं ये कुछ थूक ना दें।

- मोनालिसा बिस्वाल, एचआर हेड, एडलिफ्ट

मुझे याद है कि एक बार हमारा सीईओ देखना चाहता था कि उम्मीदवार में कितनी अच्छी सोच है। उन्होंने उम्मीदवार से अगले 15 मिनट में उन्हें समोसा लाने के लिए कहा, भले ही पास समोसा की दुकान न हों।

असल में, वह इमारत के नीचे धूम्रपान क्षेत्र में गया था और पूछा कि वह नाश्ता कहाँ खरीद सकता है। वहां लोगों में से एक ने उन्हें बताया कि यह उपलब्ध है, लेकिन एक ही इमारत के एक अलग तल में केवल एक अलग कार्यालय के अंदर एक स्नैक शॉप में मिलता है। वह आईडी के बिना उस कार्यालय में गया और समोसा लेकर वापस समय पर आ गया।

- अनु यादव, मानव संसाधन प्रमुख, ज्ञान

हाल ही में, एक व्यापार विकास कार्यकारी भूमिका के लिए भर्ती करते समय, एक उम्मीदवार ने कहा कि वह भूमिका के लिए बिल्कुल सही है क्योंकि वह "सुंदर" है और उसके दोस्तों ने उसे बताया कि उसकी मुस्कुराहट "वास्तव में सुंदर" है। इंटरव्यू से ठीक पहले, उनसे कुछ लिखने के लिए कहा गया था कि वह एक व्यापार विकास रणनीति कैसे तैयार करेंगे - जो कि उनके शब्दों में लोगों को आकर्षित करने की रणनीति बन गया। उम्मीदवार अपने आप से बहुत प्यार करते थे कि पूरे इंटरव्यू में, उन्होंने हमें "सौंदर्य" के बारे में समझाने की कोशिश की और यह उन्हें लक्ष्य हासिल करने में कैसे मदद करेगा।

- एमईएल भट्ट, सीईओ और सह-संस्थापक, एफएलओ कैरियर

एक बार, एक महिला जो फ्रंट डेस्क अधिकारी पद के लिए हमारे कार्यालय में आई थी। इंटरव्यू के समय, उन्होंने ऐसा अभिनय किया जैसे वह एचआर प्रबंधकों में से एक से बहुत परिचित थीं और उन्हें याद दिलाते हुए कहा, "हम पहले मिले हैं"। जब एचआर मैनेजर ने पूछा कि उसने सोचा कि वे मिले होंगे? उसने जवाब दिया, "आज सुबह, परिचय फॉर्म भरते समय इस इंटरव्यू केबिन के बाहर"। उसका छोटा डेजा वू वास्तव में मजाकिया था।

- कविता निगम, एचआर, करम इंडस्ट्रीज

Related News