भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) यूजी, पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। परीक्षा अनुसंधान उम्मीदवारों के लिए भी प्रवेश द्वार होगा जो डॉक्टरेट कार्यक्रम (एआईसी-जेआरएफ / एसआरएफ (पीजीएस) कर सकते हैं। अकादमिक सत्र 2018-2019 के लिए देश भर में कृषि विश्वविद्यालयों में कृषि और संबद्ध विज्ञान में प्रवेश इस प्रवेश द्वार के आधार पर होगा। प्रशासनिक कारणों से, आईसीएआर ने पहले परीक्षा रद्द कर दी थी और इसे 18 और 1 9 अगस्त 2018 को फिर से आयोजित किया जाएगा।

आईसीएआर एआईईईए के लिए प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट icar.org.in या icarexam.net से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

आईसीएआर एआईईईए प्रवेश पत्र

अभी तक, आधिकारिक वेबसाइट के पास प्रवेश पत्र के लिए कोई अलग लिंक नहीं है। हालांकि आवेदक लॉगिन लिंक सक्रिय है। उम्मीदवार यह जांचने के लिए लॉगिन कर सकते हैं कि प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं या नहीं, अन्यथा उन्हें एक नए प्रवेश पत्र लिंक के लिए वेबसाइट की निगरानी करने का सुझाव दिया जाता है। परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, प्रवेश पत्र कल जारी किया जाना था (7 अगस्त, 2018)। 'रोल नंबर, केंद्र और परीक्षा के स्थान इत्यादि के बारे में जानकारी रखने वाला ई-प्रवेश पत्र, लॉगिन विवरण प्रदान करके आईसीएआर वेबसाइटों से 06.08.2018 को डाउनलोड करने योग्य होगा। चूंकि ई-प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे, इसलिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का विवरण सुरक्षित और सुरक्षित रखना होगा।

प्रति माह 2000 / - रुपये की राष्ट्रीय प्रतिभा छात्रवृत्ति (एनटीएस) उन सभी उम्मीदवारों को एआईईईए-यूजी परीक्षा के आधार पर सम्मानित किया जाता है जो अपने राज्य के बाहर प्रवेश लेते हैं। इसके अलावा, किसी भी राज्य से 40% से अधिक उम्मीदवारों को किसी भी कृषि विश्वविद्यालय / विषय में भर्ती नहीं किया जाता है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत देश में कृषि में अनुसंधान, विस्तार और शिक्षा समन्वय, मार्गदर्शन और प्रबंधन के लिए एक शीर्ष निकाय है।

Related News