इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग व्यक्तिगत चयन सितंबर के महीने में IBPS RRB परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। आईबीपीएस आरआरबी एडमिट कार्ड आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जल्द ही जारी किया जाएगा। प्रीलिम्स परीक्षा 12 सितंबर से शुरू होगी और 26 सितंबर, 2020 को समाप्त होगी। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, एडमिट कार्ड अगस्त 2020 में जारी किया जाना था, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है। लेकिन अभी तक एडमिट कार्ड जारी करने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईबीपीएस आरआरबी एडमिट कार्ड 2020 इस सप्ताह जारी किया जाएगा।

ऑफिसर स्केल वन के लिए चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के लिए होने जा रहा है। जबकि ऑफिसर स्केल- II और III के पद के लिए एकल स्तर की परीक्षा आयोजित की जाती है। कार्यालय सहायक पद के लिए, चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के दौर पर आधारित है। भारत भर के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 9638 बैंकिंग नौकरियों को भरने के लिए परीक्षा की तारीख 11 अगस्त को जारी की गई थी। प्रीलिम्स परीक्षा ऑनलाइन होगी और इस परीक्षा में 80 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑफिस असिस्टेंट (बहुउद्देशीय) पद में रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी में सवाल होंगे और ऑफिसर स्केल वन के रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में सवाल होंगे।

इस वस्तुनिष्ठ परीक्षा में गलत उत्तर देने पर अंक काटे जाएंगे। यदि उम्मीदवार किसी प्रश्न का गलत उत्तर देता है, तो उस प्रश्न में दिए गए एक-चौथाई अंक काट लिए जाते हैं। उम्मीदवारों को इस परीक्षा में कम से कम न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे, तभी उन्हें ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए चुना जा सकता है।

Related News