pc: abplive
आईबीपीएस ने बंपर पदों पर भर्तियां निकाली हैं। जो उम्मीदवार इन रिक्तियों के लिए आवश्यक योग्यताएं पूरी करते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण जारी हैं, और आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द ही आ रही है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से विभिन्न पदों पर कुल 7145 उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

ध्यान देने योग्य बात
इस भर्ती अभियान के माध्यम से प्रोफेसर, महाप्रबंधक, अनुसंधान सहयोगी, हिंदी अधिकारी, उप प्रबंधक (लेखा) आदि पदों के लिए भर्ती आयोजित की जाएगी। इन पदों के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) की आधिकारिक वेबसाइट - ibps.in पर जाना होगा। आप इस वेबसाइट के माध्यम से भी इन भर्तियों का विवरण पा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की लास्ट डेट और शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन 27 मार्च से खुले हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल, 2024 है। इस तिथि से पहले निर्धारित प्रारूप में फॉर्म भरें। सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के उम्मीदवारों को 750 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि एससी और एसटी श्रेणियों के लिए शुल्क 450 रुपये है।

कौन आवेदन कर सकता है:
आवेदन करने के लिए पात्रता और आयु सीमा पद के अनुसार अलग-अलग है। अधिसूचना में विवरण की जांच करना बेहतर है, जिसका सीधा लिंक हमने नीचे साझा किया है। उदाहरण के लिए, पीएच.डी. वाले उम्मीदवार और कम से कम 12 वर्ष का अनुभव हो, प्रोफेसर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, आयु सीमा 47 से 55 वर्ष के बीच है। स्नातक या मास्टर डिग्री और दस साल के अनुभव वाले उम्मीदवार सहायक महाप्रबंधक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनकी आयु सीमा 35 से 50 वर्ष के बीच है।

चयन प्रक्रिया:
प्रत्येक पद के लिए चयन प्रक्रिया अलग-अलग है, जैसे लिखित परीक्षा, प्रस्तुतिकरण, समूह अभ्यास, व्यक्तिगत साक्षात्कार, कौशल परीक्षण आदि। ये प्रत्येक पद की आवश्यकताओं के अनुसार आयोजित किए जाएंगे। चयन होने पर पोस्टिंग मुंबई में होगी।

वेतन विवरण:
पद के अनुसार वेतन भिन्न-भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, प्रोफेसर पद के लिए वेतन लगभग 2,92,000 रुपये है, असिस्टेंट जनरल मैनेजर पद के लिए लगभग 1,90,000 रुपये है, रिसर्च एसोसिएट पद के लिए 84,000 रुपये प्रति माह है, और हिंदी अधिकारी पद के लिए भी वेतन प्रति माह 84,000 रुपये तक है।

Related News