संघ लोक सेवा (UPSC) परीक्षा को क्रैक करना और IAS अधिकारी बनना बहुत कठिन है और UPSC परीक्षा में उम्मीदवारों के रैंक के आधार पर IAS, IPS, IES या IFS अधिकारी का पद उपलब्ध कराया जाता है। UPSC परीक्षा में लाखों छात्र शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ही इसे पास कर पाते हैं।


आज हम आपको बताएंगे कि यूपीएससी परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आईएएस अधिकारियों को कितना वेतन मिलता है और उनकी भूमिका क्या होती है।

आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा)

UPSC को क्रैक करने के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी IAS के माध्यम से चयनित अधिकारियों को भारत की नौकरशाही व्यवस्था में काम करने का मौका मिलता है। विशेष रूप से, आईएएस अधिकारी कई अलग-अलग मंत्रालयों, प्रशासन के विभागों में काम करते हैं। एक आईएएस अधिकारी के लिए सबसे वरिष्ठ पद कैबिनेट सचिव का होता है।

एक आईएएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है?

यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले और भारत में आईएएस अधिकारी बनने वाले उम्मीदवारों को न केवल अच्छा वेतन मिलता है, बल्कि विभिन्न भत्तों का भी आनंद मिलता है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार एक आईएएस अधिकारी का मूल वेतन 56,100 रुपये है।

वेतन के अलावा, एक आईएएस अधिकारी को यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता सहित कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक आईएएस अधिकारी का कुल वेतन 1 लाख रुपये प्रति माह से अधिक है।

विशेष रूप से, यदि कोई आईएएस अधिकारी कैबिनेट सचिव, सबसे वरिष्ठ पद पर पहुंच जाता है, तो उनका वेतन 2,50,000 रुपये प्रति माह तक पहुंच जाता है। कैबिनेट सचिव के रूप में प्रतिनियुक्त अधिकारी को सबसे अधिक वेतन मिलता है।

Related News