परीक्षा में पूरे में से पूरे नंबर प्राप्त करना कितना मुश्किल है ये बात हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप कभी परीक्षा में कम में से ज्यादा नंबर प्राप्त करने के बारे में सोच सकते हैं? लेकिन भारत के एक आईएएस ने यही कारनामा कर के सभी को चौंका दिया है। दरअसल उसने 170 में से 171 अंक हासिल किए हैं। ये कोई सामान्य परीक्षा नहीं थी बल्कि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का के पेपर था। आईआईटी में पढ़ाई कर चुके आईएएस ऑफिसर अंकुर गर्ग ने यह नामुमकिन कारनामा कर दिखाया है।

अंकुर गर्ग 2002 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं। अंकुर ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के मैक्रो इकोनॉमिक्स पेपर में 170 में से 171 अंक हासिल किए हैं। अंकुर ने अपनी इस सफलता की कहानी फेसबुक पर भी शेयर की और लिखा कि , 'जब मैं स्कूल में था, तब मेरे पिता मुझसे कहते थे कि 10 में 10 अंक लाना पर्याप्त नहीं है। हमेशा 10 में से 11 अंक लाने का प्रयास करो। '

उन्होंने यह भी लिखा कि मैं समझ नहीं पाता कि ऐसा कैसे हो सकता है लेकिन, अब स्टूडेंट लाइफ के आखिरी सफर में मुझे मैक्रो इकोनॉमिक्स कोर्स में 170 में से 171 अंक मिले हैं। साल 2002 में अंकुर ने आईएएस की परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया था। पटियाला में जन्मे अंकुर ने मास्टर डिग्री की परीक्षा में यह कारनामा कर दिखाया है।

अंकुर वर्तमान में हार्वर्ड से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में इंटरनेशनल डिवेलपेंट का कोर्स कर रहे हैं जो कि 2 साल का है। अंकुर ने महज 22 साल की उम्र में सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता हासिल की थी। वे सबसे कम उम्र में सबसे कठिन यूपीएससी यानी आईएएस परीक्षा को क्लियर करने वाले व्यक्ति हैं।

Related News