हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने HPBOSE 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परीक्षा कार्यक्रम में एक और समायोजन किया है। यह परीक्षा समय सारिणी में दूसरा संशोधन है, जिससे छात्रों की तैयारी की दिनचर्या में फेरबदल हो रहा है। अद्यतन कार्यक्रम के अनुसार, एचपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से 21 मार्च, 2024 के बीच होने वाली हैं। इसी तरह, एचपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं अब 1 मार्च से 28 मार्च, 2024 के बीच आयोजित की जाएंगी।

Google

संशोधित डेटशीट के लिए, हिमाचल प्रदेश बोर्ड के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – hpbose.org पर जा सकते हैं। किसी भी अन्य संशोधन से अवगत रहने के लिए वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट करने की सलाह दी जाती है।

Google

एकल पाली परीक्षा प्रारूप:

गौरतलब है कि एचपी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाएं एक ही दिन होंगी. चुनिंदा विषयों को छोड़कर परीक्षाएं सुबह 8:45 बजे शुरू होंगी और दोपहर 12 बजे समाप्त होंगी। गौरतलब है कि 12वीं कक्षा के लिए पेंटिंग, ग्राफिक, मूर्तिकला और एप्लाइड आर्ट्स विषयों की परीक्षा सुबह 8:45 से 10 बजे तक होगी।

प्रैक्टिकल परीक्षा तिथियां जारी:

Google

इसके अतिरिक्त, बोर्ड ने 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए व्यावहारिक परीक्षा तिथियां प्रकाशित की हैं। ये प्रैक्टिकल 21 फरवरी से 29 फरवरी, 2024 के बीच होने वाले हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रत्येक विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा के कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क करें।

परीक्षा विषयों का कालक्रम:

कक्षा 10वीं की परीक्षा 2 मार्च को गणित के पेपर के साथ शुरू होगी और 21 मार्च को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल और तेलुगु विषयों के पेपर के साथ समाप्त होगी। इसके विपरीत, कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 मार्च को अंग्रेजी विषय के साथ शुरू होगी और 28 मार्च को लोक प्रशासन के पेपर के साथ समाप्त होगी।

परीक्षाओं के संबंध में नवीनतम अपडेट के लिए, छात्रों को नियमित रूप से HPBOSE वेबसाइट पर जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सूचित रहने से यह सुनिश्चित होगा कि छात्र इन तिथि समायोजनों के बीच अपनी परीक्षाओं के लिए पर्याप्त रूप से तैयार हैं।

Related News