आईएएस बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा पास करनी जरूरी होती है जिसे सिविल सेवा परीक्षा भी कहा जाता है। एक बार परीक्षा को क्लियर कर लेने के बाद अलग अलग पदों जैसे आईएएस (IAS), आईआरएस (IRS), आईपीएस (IPS), आईडीईएस (IDES),आईटीएस (ITS) आदि के तौर पर चुने जाते हैं। ये एक कठिन परीक्षा है जिसे पास करने के लिए आपको कड़ी मेहनत की जरूरत होगी और आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि आपको घर बैठे इस परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है?

यूपीएससी परीक्षा में 3 स्टेप्स होते है। इनमे प्रिलिमाइनरी, मेन और इंटरव्यू राउंड शामिल है और सभी राउंड्स को क्लियर करना कैंडिडेट के लिए जरूरी है।

यूपीएससी आईएएस प्रिलिमाइनरी एग्जाम पैटर्न

General Studies और CSAT के एग्जाम होते हैं। इनकी समय सीमा 2 घंटे की होती है। General Studies के 100 और CSAT के 80 सवाल आते हैं। इनमे नेगेटिव मार्किंग भी होती है।

तैयारी कैसे शुरू करें

आईएएस की तैयारी करने के लिए कम से कम 1 वर्ष का समय लगता ही है। आपको सभी विषयों के बारे में पढ़ना जरूरी है इसलिए आपको एक पैटर्न बना कर पढ़ाई शुरू करना जरूरी है और इसके लिए मार्गदर्शन भी जरूरी है।

ये है SSC एग्जाम का पूरा पैटर्न, इन 2 सब्जेक्ट्स में मिलते हैं सबसे ज्यादा नंबर

CSAT (सी-सैट) की तैयारी कैसे करें।

सी-सैट के लिये कैंडिडेट को कई तरह के सब्जेक्ट्स पढ़ने होंगे। इनमे गणित, विज्ञान व इंजीनियरिंग शामिल है। अच्छी तैयारी के लिए पिछले साल के पेपर्स पर भी नजर डालनी चाहिए इस से आपको परीक्षा पैटर्न को और भी अच्छे से समझने में मदद मिलेगी। अगर आपको CSAT पेपर में सफलता नहीं मिली है तो भी जीएस पेपर 1 में अच्छे मार्क्स आने पर भी वह आगे नहीं बढ़ सकता है।

डेटा और फैक्ट्स को स्टडी करना।

यूपीएससी प्रिलिमाइनरी एग्जाम के बारे में एक आम गलत धारणा यह भी है कि इसके लिये बहुत सारे डेटा और फैक्ट्स को याद करने की अवश्यकता होती है। आपको ये नहीं भूलना चाहिए कि जो सवाल आपसे पूछे जाएंगे उनमे एनालिटिकल एबिलिटी और कांसेप्ट को सोल्व करना शामिल है। आपको 120 मिंट में 200 प्रश्नों को हल करना होगा।

LDC पदों पर 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, आज ही करें आवेदन

करंट अफेयर्स

सिर्फ किताबी ज्ञान ही काफी नहीं है, वर्तमान में क्या हो रहा है इस से भी आपको अवगत रहने की जरूरत है।

आईएएस टेस्ट पेपर से प्रैक्टिस

आपको सवालों को निश्चित समय सीमा में हल करने का प्रयास करना चाहिए। किसी टॉपिक की केवल प्रेक्टिस नहीं है बल्कि उसे निश्चित समय में हल कर के ही आप इस एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं।

Related News