समय के साथ, मानव जाति ने आग को कम करने और अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करना सीखा और आग हमारे अस्तित्व का एक अनिवार्य हिस्सा बन गई। हालांकि, इसके बावजूद, आग दुर्घटनाओं की घटनाएं कई बार सामने आ ही जाती हैं।

जैसे-जैसे सभ्यता बढ़ी, आपदा के किसी भी रूप से निपटने के लिए शिक्षा हमारे प्रमुख हथियारों में से एक बन गई। इसने उन लोगों के लिए पर्याप्त नौकरी के अवसर पैदा किए जो अपनी बौद्धिक क्षमता और शैक्षणिक ज्ञान का उपयोग करने के लिए तैयार थे और आग जैसी घटनाओं को अच्छे से रोक सकते थे।

दूसरी तरफ तकनीक ने दुर्घटनाओं को और अधिक प्रभावी तरीके से निपटने के लिए अग्निशामकों का आविष्कार किया। वर्तमान परिदृश्य के प्रकाश में यह आलेख इस बारे में बात करता है कि आप अग्नि सुरक्षा की दुनिया में सफल करियर कैसे चला सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

एक एकेडमी दृष्टिकोण से अपनी मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने से आग और सुरक्षा में करियर शुरू करने के लिए पर्याप्त है। इन दिनों, आग का कारण भिन्न हो सकता है। रसायनों, परमाणु हमलों और गैस रिसाव से आग जैसी चीजें तस्वीर में आती हैं। तो उनके हिसाब से कोर्स अलग रूप में सामने आता है। एक बुनियादी हाई स्कूल सर्टिफिकेट यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार उस ज्ञान को प्राप्त करने में सक्षम हो और उसे अप्लाई कर सकें।

वर्क लाइफ

एक अग्निशामक( फायर फाइटर) के रूप में यदि कोई आपदा है तो आपके काम का एक बड़ा हिस्सा कदम उठाने के लिए तैयार होना होगा। यदि कोई आपदा नहीं है तो आप कार्यालय में आराम कर सकते हैं। यही कारण है कि फायरफाइटर्स का काम जीवन अधिकतर लोगों से काफी अलग है। यहां, कोई काम नहीं होने पर आराम करने के लिए पर्याप्त मनोरंजक गतिविधियां हैं।

करियर विकास

कहने की जरूरत नहीं है, यह एक बहुत टेक्सिंग नौकरी है और आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए। अपनी नौकरी के एक हिस्से के रूप में, आप उन लोगों से मिलेंगे जो घायल हो गए हैं या आग में मारे गए हैं। बाधाओं के बावजूद आपको इस फील्ड में काम करना होगा।

Related News