जैसा कि सभी को पता ही होगा कि भारत इसकी आवश्यकता का केवल 20% कच्चे तेल का उत्पादन करता है और शेष मांग आयातित तेल से पूरी होती है। 2017-18 की अप्रैल-अक्टूबर अवधि में इराक ने सऊदी अरब को भारत के अग्रणी कच्चे तेल सप्लायर के रूप में बदल दिया। इराक भारत को 25.8 मिलियन टन (एमटी) कच्चे तेल की आपूर्ति कर रहा है।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड आदि भारत में मुख्य डीजल और पेट्रोल बेचने वाली कंपनियां हैं। ये कंपनियां पूरे भारत में डीलरों को पेट्रोल पंप आवंटित करती हैं और पेट्रोलियम उत्पादों को बेचती हैं।

उल्लेखनीय है कि मार्च 2016 तक भारत में लगभग 60,000 पेट्रोल स्टेशन हैं। इनमें से लगभग 25,000 भारतीय तेल (आईओसीएल), 13,000 प्रत्येक भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपीसीएल) से हैं।


इस आर्टिकल में पता चलेगा कि भारत में पेट्रोल पंप का लाइसेंस कैसे प्राप्त किया जा सकता है, प्रक्रिया को पूरा कैसे करना होता है और पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना निवेश की आवश्यकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

पेट्रोल पंप की लाइसेंसिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए एक नया पात्रता मानदंड तैयार किया गया है। नई प्रक्रिया के अनुसार, यदि आप पूर्व-अपेक्षित योग्यता मानदंडों का पहला चरण पारित करते हैं, तो केवल आपको दूसरे चरण में प्रवेश मिलेगा।

प्रक्रिया का पहला कदम: योग्यता मानदंड: -

1. आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और यदि वह अनिवासी भारतीय अर्थात एनआरआई है तो उसे कम से कम 180 दिनों तक भारत में रहना चाहिए।

2. आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए (स्वतंत्रता सेनानियों श्रेणी के आवेदकों को छूट दी गई है)।

3. उम्र के सही प्रमाण देने के लिए, आवेदक को 10 वीं अंक पत्र की एक फोटोकॉपी संलग्न करनी होगी।

4. यदि कोई आवेदक गांव में रहता है और एससी / एसटी / ओबीसी श्रेणी से संबंधित है तो 10 वीं पास होना आवश्यक है लेकिन सामान्य श्रेणी के आवेदक 12 वें पास होंगे।

5. अगर कोई शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलना चाहता है, तो उसे स्नातक होना चाहिए।

6. स्वतंत्रता सेनानियों के मामले में, न्यूनतम योग्यता के मानदंड लागू नहीं हैं।

प्रक्रिया का दूसरा चरण;

अगर पात्रता मानदंड के पहले चरण में किसी को मंजूरी मिलती है तो वह दूसरे चरण में प्रवेश करता है।

कितना न्यूनतम निधि की आवश्यकता होगी: -

यदि ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोला जाना है तो न्यूनतम रु। 12 लाख की आवश्यकता होगी, लेकिन यदि यह शहरी क्षेत्रों में खोला जाना है, तो कम से कम रु। 25 लाख की आवश्यकता होगी।

साथ ही, यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि ये रुपये किस रूप में होना चाहिए;

आभूषण और नकद के अलावा, धन के रूप में हो सकता है;

1. बांड

2. म्यूचुअल फंड

3. खातों को सहेजना, बैंक / पंजीकृत कंपनी / डाक योजना के साथ जमा करना

4. राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र

5. डीमैट खाते में सूचीबद्ध कंपनियों का हिस्सा

म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और शेयरों के मूल्य का केवल 60% पात्रता मानदंडों के लिए विचार किया जाएगा।

भूमि आवश्यकता -

पेट्रोल पंप डीलरों का चयन करने के लिए भूमि एक महत्वपूर्ण मानदंड है। आवेदक के पास क्षेत्र में भूमि होनी चाहिए या आप इसे न्यूनतम समय अवधि (अधिसूचना में उल्लिखित) के लिए पट्टे पर ले सकते हैं। आवेदक को जमीन के स्वामित्व को साबित करने के लिए विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों का उत्पादन करना पड़ता है।

तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल पंप आवंटित करने से पहले स्थान की जांच करती हैं। कंपनियां यह जांचना चाहती हैं कि स्थान अधिक बिक्री उत्पन्न करने में मददगार होगा या नहीं।

कभी-कभी तेल विपणन कंपनियां विशेष स्थानों के लिए निविदा खोलती हैं जहां पेट्रोल पंप खोला जाना है। आम तौर पर तेल कंपनियां राज्य राजमार्गों, राष्ट्रीय राजमार्गों और व्यस्त बाजार क्षेत्रों के पास पेट्रोल पंप खोलना पसंद करती हैं।

पेट्रोल पंप के लिए आवेदन शुल्क

नियमित खुदरा दुकानों के लिए आवेदन शुल्क 1000 / - और ग्रामीण खुदरा के लिए 100 / - है। एससी / एसटी श्रेणियों के आवेदक आवेदन शुल्क पर 50% रियायत प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदक को डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जा सकता है। एक आवेदक केवल एक ही स्थान के लिए आवेदन कर सकता है।

यदि भूमि डीलर के स्वामित्व में है तो आवेदकों को नियमित खुदरा दुकानों के लिए 15 लाख रुपये और ग्रामीण खुदरा दुकानों के लिए 5 लाख रुपये का एक गैर-वापसी योग्य निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा।

पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें: -

सबसे पहले, आवेदकों को तेल विपणन कंपनियों द्वारा समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापन को देखना होगा। ये विज्ञापन तेल कंपनियों की वेबसाइट पर भी प्रकाशित किए गए हैं।

ये विज्ञापन भी बताते हैं कि तेल कंपनियां पेट्रोल पंप स्थापित करना चाहती हैं। इच्छुक उम्मीदवार वांछित राज्य / शहर / क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जब तेल कंपनी को बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं, तो यह लॉटरी सिस्टम के माध्यम से विजेता के नाम की घोषणा करता है और जिसका नाम लॉटरी में आता है; उसे तेल कंपनी के साथ सभी संबंधित दस्तावेज जमा करना होगा।

नोट: पेट्रोल पंप के लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, आवेदक को माल और सेवा कर (जीएसटी) का भुगतान करने के लिए पंजीकरण करना होगा और उसे अपने पेट्रोल पंप के नाम पर एक चालू खाता खोलने की भी आवश्यकता होगी।

इसलिए इस तरह आप पढ़ते हैं कि आवेदक को पेट्रोल पंप का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक जटिल प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है, और यदि कोई आवेदक पेट्रोल पंप के लिए योग्य हो जाता है तो उसे बहुत सारे पैसे की जरूरत होती है जो हर व्यक्ति के लिए आसान काम नहीं है । लेकिन अगर आवेदक को लाइसेंस मिल जाता है; आने वाली पीढ़ियों के लिए यह बड़ी स्थिति है।

Related News