बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाना, उन्हें अच्छी एजुकेशन दिलाना और विकास के लिए आदर्श अवसर देना किसी भी माता-पिता के लक्ष्यों में सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए, बच्चों के लिए एजुकेशन प्लान को सावधानीपूर्वक बनाने की हर माता-पिता के लिए आवश्यक है। जब आपका बच्चा कॉलेज जाने के लिए तैयार होता है, तो आपको पैसे के बारे में सोचना होगा और उस समय अगर आपके पास प्लान होगा तो उसकी पढ़ाई के खर्चे के बारे में सोचकर नहीं घबराएंगे। आइए बताते हैं आपको एक शानदार प्लान।

समय बर्बाद ना करें-

आपके बच्चे की एजुकेशन के पढ़ाई की प्लानिंग करना एक लंबा प्रोसेस हैं। आपके बच्चे की भविष्य की जरूरतों के लिए योजना बनाने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब वह पैदा होता है। मान लें कि आपका बच्चा 18 साल की उम्र में कॉलेज जाएगा, आपके बच्चे की ज़रूरत के लिए सही आकार में फंड बनाने के लिए आपके पास लगभग दो दशक का समय होगा।

इनफ्लेशन के लिए योजना-

इनफ्लेशन के साथ, हर साल उच्च शिक्षा महंगी होती जा रही है। 2018 में, एक प्रमुख बिजनेस स्कूल ने अपने फ्लैगशिप दो साल के सिलेबस के लिए फीस बढ़ाकर 21 लाख कर दी थी। 2008 में, एक ही सिलेबस की लागत 6 लाख रुपये थी। इस प्रकार लागत लगभग 13% की औसत दर से बढ़ी है। इसी तरह की इनफ्लेशन दर मानते हुए, 2028 में उसी कोर्स के लिए 69 लाख रुपये खर्च होंगे। अपने बच्चे की शिक्षा पर लगने वाले खर्च की जरूरतों की गणना करते समय, शिक्षा की भविष्य की लागत का आंकलन करना महत्वपूर्ण है।

कम रिटर्न निवेश से बचें-

बच्चों की शिक्षा आम तौर पर एक दीर्घकालिक लक्ष्य है, और जैसा कि उपर्युक्त उदाहरण से देखा गया है, यहां भी उच्च लागत इनफ्लेशन है। इसलिए, आपको उन उपकरणों के माध्यम से निवेश करना चाहिए जो इनफ्लेशन रिटर्न प्रदान करते हैं। एक लंबे समय के लिए किया गया निवेश आपको जोखिम में डाल सकता है।

इसलिए, यदि आप 15 सालों के लिए 50 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आप 12% की रिटर्न उम्मीद के साथ 10,000 रुपये हर महीने या 7,500 रुपये की रिटर्न उम्मीद के साथ 15,500 रुपये निवेश कर सकते हैं।

छोटे से शुरू करें और कदम उठाएं-

किसी भी लक्ष्य की ओर निवेश करते समय, आपको कदम उठाने की अवधारणा को लागू करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आज आप 50,000 रुपये कमाते हैं और 10,000 रुपये हर महीने बचाते हैं। अगले साल, यदि आपकी आय 10% से बढ़कर 55,000 हो गई है, तो आपको अपनी बचत 10% से बढ़ाकर 11,000 करनी चाहिए। हर साल आपको निवेश को बढ़ाने से आप अपनी आय कम होने पर बच्चे के कदमों से शुरू हो सकते हैं।

खुद को बीमा करो-

जीवन बीमा को पहले अपने परिवार के लिए सुरक्षा कवर के रूप में देखा जाना चाहिए, हालांकि इसे भी निवेश के रूप में लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है। आपके असामयिक निधन के मामले में, आपके जीवन बीमा को आपकी आय को बदलने में मदद करनी चाहिए, अपने परिवार को वित्तीय रूप से आगे बढ़ाना चाहिए, और अपने बच्चों को अपने जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करें।

Related News