आज के युवा भारतीय वायु सेना के अलावा सेना में भर्ती होने के लिए तैयार हैं लेकिन सेना में भर्ती होने के लिए उन्हें कई प्रतियोगिता परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। हर कोई भारतीय वायुसेना में शामिल होना चाहता है, लेकिन इसमें शामिल होना इतना आसान नहीं है।

भारतीय वायु सेना में कैसे शामिल हों:-
भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए एक उम्मीदवार के पास दो विकल्प होते हैं एक समूह X दूसरा समूह अब तक हम नीचे समूह X और समूह अलविदा के संबंध में कुछ विवरण साझा करने जा रहे हैं।



भारतीय वायु सेना में ग्रुप एक्स में कैसे शामिल हों?
ग्रुप एक्स के तहत भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए, एक छात्र को बारहवीं कक्षा पास करनी होगी। बारहवीं कक्षा में उसके पास भौतिकी और गणित जैसे विज्ञान विषय होने चाहिए। यानी अगर आप इंडियन एयर फ़ोर्स ग्रुप X में शामिल होना चाहते हैं तो आपके पास बारहवीं की डिग्री है जो साइंस में पास होना बहुत ज़रूरी है. साथ ही यह जरूरी है कि बारहवीं कक्षा में आपके कम से कम 50% अंक हों। ग्रुप X में शामिल होने के लिए एक छात्र की आयु 12 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए यदि आप बी.एड पास करने के बाद आवेदन करना चाहते हैं, तो आपकी आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए और यदि कोई छात्र जिसने मास्टर डिग्री और बी.एड. भारतीय वायु सेना समूह X के लिए आवेदन करना चाहता है, उसकी उम्र 20 से 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

भारतीय वायु सेना में ग्रुप बी में कैसे शामिल हों?
भारतीय वायु सेना दिवस समूह Y के तहत शामिल होने के लिए, छात्र के पास बारहवीं कक्षा पास प्रमाण पत्र होना चाहिए और बारहवीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि उसने बारहवीं कक्षा में विज्ञान या वाणिज्य या कला लिया हो। यानी 12वीं पास छात्र भारतीय वायुसेना ग्रुप वाई के तहत आवेदन कर सकता है. भारतीय वायुसेना में ग्रुप टो बाई के लिए आवेदन करने के लिए छात्र की उम्र 17 से 21 साल के बीच होनी चाहिए. यदि छात्र संगीतकार व्यवसाय के लिए आवेदन करना चाहता है, तो उसकी आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को कुछ शारीरिक परीक्षणों से गुजरना पड़ता है। हम यहां कुछ शारीरिक योग्यता जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

भारतीय वायु सेना समूह एक्स एंड वाई चयन प्रक्रिया: -
सबसे पहले, उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा पास करनी होती है।
इसके बाद चयनित छात्रों का फिजिकल टेस्ट के लिए चयन किया जाता है।
शारीरिक परीक्षण करने के बाद छात्र साक्षात्कार के लिए जाते हैं।
अंत में, मेडिकल चेक-अप के बाद, अंतिम चयन सूची जारी की जाती है।
इस चयन सूची के माध्यम से अंतिम चयन प्रक्रिया पूरी की जाती है।

Related News