अगर आप किसी कोर्पोरेट कंपनी में काम कर रहे हैं तो आप यह आसानी से जानते होंगे कि कंपनी के बॉस की मांग को पूरा करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है लेकिन मानवीय सीमाएं हैं, जब काम चुनौतीपूर्ण होता है तो मस्तिष्क में कई तरह की बातें चलती है लेकिन कर्मचारी को अपना रास्ता तय करने की पूरी स्वतंत्रता दी जाती है। कभी-कभी, जब आप लगातार अपना मूल्य साबित करते हैं और ग्राहक आपके लिए प्रशंसा करते हैं, तो कंपनी आपको अधिक प्रयास करने के लिए कहती है जो आपके आउटपुट को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती है क्योंकि आप अधिक काम कर रहे हैं और आपका मालिक उससे संतुष्ट नहीं हो रहा है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी उम्मीदों तक पहुंचने के लिए खुद को कितना मारते हैं, हमेशा एक शून्य रहेंगे क्योंकि आप धीरे-धीरे जो कुछ करना चाहते हैं उससे नापसंद हो रहे हैं क्योंकि आप दबाव में काम कर रहे हैं।

आज हम आपको बताते हैं कि आप अत्याधिक काम की अपेक्षा रखने वाले बॉस को कैसे हैंडल कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि क्या आपके बॉस वाकई में खराब हैं-

क्या वह पक्षपात की वकालत करते हैं? क्या वह जानबूझकर आपके द्वारा किए गए कुछ शानदार कामों को अनदेखा करते हैं? तो जवाब शायद हां है। वह मांग कर रहे हैं और वह गलती में है। ऐसी स्थिति में, आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए और लोगों द्वारा बड़े पैमाने पर आपके अच्छे काम पर ध्यान दिया जाना चाहिए और वे गवाह बने रहेंगे।

उनके मोटिवेशन की पहचान करें-

क्या वह आपको माइक्रोमैनेजिंग कर रहे हैं? जिसका मतलब है कि आपके लंच ब्रेक के दौरान भी आप पर नजर रखी जा रही है। तो इसका मतलब है कि वो गलती में है क्योंकि वह किसी हॉस्टल के वार्डन नहीं है वो एक कंपनी के मालिक है और वह अपनी सीमाओं को भूल रहे हैं।

इसे अपने काम को प्रभावित न करें-

आपका मालिक आपको और अधिक काम करने के लिए कह सकता है लेकिन आपको दृढ़ता से कहना चाहिए कि यह काम की गुणवत्ता को प्रभावित करेगा। आप अपनी सहनशील सीमाओं को जानते हैं और जब इसका उल्लंघन होता है, तो धैर्य खोना सामान्य होता है। अपनी राय सुनने और इसे आगे लाने से दूर रहना कभी भी एक बुद्धिमान विचार नहीं है, जो खुद को एक सीधे कर्मचारी के रूप में स्थापित करेगा।

अपनी सीमाएं निर्धारित करें-

आपके व्यक्तिगत लक्ष्य भी होंगे जो लक्ष्य तक पहुंचने से कहीं अधिक मूल्यवान हैं, इसलिए कभी भी उस पर टिकना ना भूलें। इसके लिए, आपको अपनी सीमाएं निर्धारित करने और कभी-कभी अपने नियम बनाने की आवश्यकता होती है।

Related News