इंटरनेट डेस्क। बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर यानि बी. आर्क जो कि आर्किटेक्चर, डिजाइन और बिल्डिंग के क्षेत्र में पांच साल का ग्रेजुएशन कोर्स है जहां सामाजिक, व्यवस्थित और पर्यावरणीय पहलुओं को कवर किया जाता है। कोर्स में छात्रों को ड्राइंग, लेखन, दिए गए विषय की खोज, समस्याओं और वास्तुशिल्प प्रस्तुति को पहचानने और हल करने से संबंधित स्किल सिखाई जाती है।

आज हम आपको बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स के बारे में वो सब कुछ बताएंगे जो आपको जानना जरूरी है और अगर आप ये कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर क्यों किया जाना चाहिए?

आर्किटेक्चर उन लोगों के लिए एक पेशा है जिनके पास कलात्मकता और थोड़ी बहुत क्रिएटिविटी होती हो।

किसी भी परियोजनाओं के निर्माण और उसे पूरा करने में हमेशा अच्छे आर्किटेक्ट की मांग रहती है।

वर्तमान परिदृश्य में, आर्किटेक्ट बिल्डिंग परियोजनाओं की योजना बनाने और काम करने के लिए इस क्षेत्र से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए आर्किटेक्चर कोर्स करना आवश्यक हो जाता है।

बिल्डिंग परियोजनाएं और रियल एस्टेट हमारी अर्थव्यवस्था में निवेश करने वाले दो सबसे बड़े क्षेत्र हैं इसलिए इन क्षेत्रों के लिए आपको आर्किटेक्चर कोर्स करने की जरूरत होती है।

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स के लिए क्या योग्यता मानदंड होने चाहिए?

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स में आवेदन करने के लिए आपको कम से कम किसी योग्यता मिले बोर्ड से 12वीं की परीक्षा 55% के साथ पास करनी जरूरी होती है। इसके अलावा बी. आर्क कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको संबंधित संस्थानों में एंट्रेस टेस्ट देना जरूरी होता है। छात्रों को उनके एडमिशन परीक्षा में स्कोर के आधार पर विभिन्न कॉलेजों में सीट आवंटित की जाती है।

बी आर्क के लिए क्या होती है प्रवेश प्रक्रिया-

बी आर्क करने वाले छात्र देश के संबंधित संस्थानों और विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा इंजीनियरिंग के साथ ही बी आर्क उम्मीदवारों के लिए आम होती है। छात्रों को अपनी प्राथमिकताओं को चुनने का विकल्प दिया जाएगा। निजी संस्थान भी अपनी एक अलग से प्रवेश परीक्षा करवाते हैं।

बी आर्क में एडमिशन लेने के लिए कैसे आवेदन करें?

विश्वविद्यालय / संस्थान परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए आवेदक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के लिए संबंधित वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवश्यक जानकारी भरने के बाद उनका प्रिंट आउट लेने के साथ डीडी और अन्य दस्तावेजों के साथ फॉर्म को भेजने की जरूरत होती है। फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की गलती करने से हमेशा बचें।

बी आर्क एडमिशन टेस्ट के लिए क्या है परीक्षा का पैटर्न?

एआईईईई और जेईई इंजीनियरिंग इन कोर्स के लिए आम परीक्षा आयोजित करते हैं। इसके लिए होने वाली आम परीक्षा में आपको भौतिकी और रसायन के साथ गणित विषय से भी सवाल किए जाते हैं।

भारत में टॉप 5 बी आर्क कॉलेज-

बंगाल इंजीनियरिंग कॉलेज

चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की

जाधवपुर यूनिवर्सिटी

Related News