इंटरनेट डेस्क। कुछ साल पहले अगर आप किसी बच्चे से पूछते थे कि वह भविष्य में क्या बनना चाहता है तो आपको पारंपरिक जवाब मिल सकता है कि वह डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहता है। अब यदि आप वो ही सवाल पूछते हैं तो अब आश्चर्यचकित न हों अगर बच्चा कुछ अलग जवाब देता है कि वह रेडियो जॉकी बनना चाहता है। कारण आसान है कि नई पीढ़ी अब करियर में नए विकल्पों में रूचि रखती है जो दिलचस्प, चुनौतीपूर्ण और नियमित नौकरियों से थोड़े अलग है। हां, रेडियो जॉकी जैसे करियर विकल्प दिलचस्प और आकर्षक हैं। आपको रेडियो एफएम दुनिया के बारे में अच्छी तरह से जानना होगा इसके बाद ही आप इसके लिए आगे जाने की सोच सकते हैं।

कैसी नौकरी है ये?

सबसे पहले, हम आपको यह बताना चाहते हैं कि यह एक ऐसा पेशा है जहां लोग आपकी आवाज और नाम से अधिक आपकी आवाज को पहचानेंगे। लेकिन हमारा विश्वास करो कि यह किसी अन्य 10 से 5 नियमित कार्यालय नौकरियों की तरह नहीं है। आपको अपने समय के साथ लचीला होना चाहिए और या तो सुबह, दोपहर, शाम या रात में आपको शो व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। आपको दो घंटे तक फैला हुआ शो दिखाने और होस्ट करने की आवश्यकता है।

आप ओवरटाइम कर सकते हैं लेकिन वर्तमान में, इसके लिए आपको भुगतान करने के लिए कोई प्रावधान नहीं है। अंत में, रेडियो जॉकी की इस रचनात्मक दुनिया में रहने के लिए आपको एक चीज है जो आपको काम करने की ज़रूरत होती है, अपने समय के साथ समझौता करना है।

रेडियो जॉकी में कहां है नौकरी के अवसर-

बड़े शहरों में, रेडियो चैनलों के लिए ऑडिशन अक्सर आयोजित किए जाते हैं और इसके लिए विज्ञापन विभिन्न अखबारों में आते हैं। आपको इस अवसर के लिए नजर रखने और इसे सबसे अधिक बनाने की आवश्यकता है। इसके लिए एक और विकल्प है। आप रेडियो चैनलों के कार्यालयों में जा सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं। रिसेप्शन में इसके अलावा, विभिन्न पत्रिकाओं और रेडियो चैनलों में आरजे के तौर पर काम कर सकते हैं।

रेडियो जॉकी के लिए क्या मिलती है सैलरी-

आजकल, निजी एफ सहित कई एफएम रेडियो चैनल हैं। एक फ्रेशर महीने के अंत में 10,000 रुपये कमा सकता है। जिन लोगों के पास पहले इस काम का अनुभव है, उनके लिए हर महीने लगभग 40 हजार से 50 हजार रुपये तक की सैलरी कमाने का मौका है। लेकिन एक बार जब आप इस पेशे में चले जाते हैं तो आपको प्रदर्शन करने और अपनी तरफ से प्रदर्शन और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होगी, भविष्य में आपकी सफलता का निर्धारण होगा।

रेडियो जॉकी के लिये कोर्स-

ऐसे कई संस्थान हैं जो अल्पकालिक रेडियो जॉकी कोर्स करवाते हैं। ये कोर्स उन लोगों के लिए उपयोगी हैं जो वर्तमान में काम कर रहे हैं और क्षेत्र में अपने ज्ञान को बढ़ाने और उन लोगों के लिए जो रेडियो जॉकी के रूप में करियर बनाना चाहते हैं।

कोर्स कितने समय के होते हैं-

रेडियो जॉकी कोर्स की अवधि विभिन्न संस्थानों में अलग-अलग होती है। पाठ्यक्रम की सामान्य अवधि तीन से छह महीने तक होती है।

कोर्स की फीस-

कोर्स के लिए फीस 18,000 से 25,000 तक हो सकती है। कुछ प्रशिक्षण संस्थान हैं, जो कोर्स पूरा होने के बाद 100 प्रतिशत प्लेसमेंट की गारंटी भी देते हैं। ये संस्थान कैंपस हॉस्टल और परिवहन सुविधाओं जैसी कुछ बुनियादी सुविधाएं भी प्रदान करते हैं।

Related News