जैसा कि आप सभी को पता ही है गेमिंग फील्ड में फिलहाल काफी विकास हो गया है। गेमिंग फील्ड में अब ग्रापिक्स का चलन काफी बढ़ गया है।

हालांकि, छोटे शहरों और शहरों में, बहुत से लोग पूर्णकालिक पेशे के रूप में इस अवधारणा से परिचित नहीं हैं। इसलिए, इस लेख का उद्देश्य पूर्णकालिक पेशेवर गेमर और उसके साथ जुड़े मौद्रिक मुआवजे के रूप में लोगों को करियर के दायरे के बारे में जानकारी देना है।

करियर टाइप

एक प्रोफेशनल गेमर की मुख्य नौकरी भूमिका प्रतियोगिताओं में भाग लेना है। वे या तो एक प्रतिभागी या एक टीम के हिस्से के रूप में ऐसा कर सकते हैं। टीमों में आम तौर पर 3 से 4 सदस्य होते हैं जो प्रतियोगिताओं और टूर्नामेंटों में एक संगठन का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनका मुख्य उद्देश्य वहां पैसा जीतना है।

शैक्षिक योग्यता

भारत एक ऐसा देश है जो मार्क्स और अन्य औपचारिक शैक्षिक योग्यता से ग्रस्त है। केवल एक बच्चा जो शिक्षाविदों में अच्छा है सफल कैरियर रखने में सक्षम माना जाता है। हालांकि, तथ्य यह है कि एक सफल करियर को आगे बढ़ाने के लिए, एप्टिट्यूड अधिक महत्वपूर्ण है। यहां कोई आवश्यक अकादमिक योग्यता आवश्यक नहीं है। वास्तव में, किसी भी नौकरी-विशिष्ट व्यावसायिक प्रशिक्षण की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है।

स्किल्स

वीडियो गेमिंग को करियर के रूप में पहचाने जाने के साथ, इसे किसी भी अन्य खेल के समान दर्जा दिया जा रहा है। इस प्रकार, यहां सफल होने के लिए, किसी को दृढ़ता और अभ्यास की समान मात्रा की आवश्यकता होती है। वे सबसे चुनौतीपूर्ण स्थितियों में शांत रहने में सक्षम होना चाहिए।

इस पेशे की मानसिक आवश्यकताओं से निपटने के बाद, अब हम शारीरिक आवश्यकताओं के बारे में बात करते हैं। किसी को बहुत अच्छी आंखों के समन्वय की आवश्यकता होती है। यद्यपि इसे अभ्यास के साथ बेहतर किया जा सकता है, यह मूल रूप से एक प्राकृतिक शारीरिक क्षमता है और हर किसी को इसका उपहार नहीं दिया जाता है।

टूर्नामेंट्स

अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में उनके साथ जुड़े विभिन्न पुरस्कार टैग हैं। 2017 के अंतर्राष्ट्रीय डोटा 2 टूर्नामेंट ने एक ही गेम के लिए $ 24,787,916 अमरीकी डॉलर का नकद पुरस्कार लिया। आंकड़ों को देखते हुए, आप समझ सकते हैं कि यदि आप इस क्षेत्र में अच्छे हैं, तो यह एक ऐसा स्थान है जहां आप सचमुच पैसे कमा सकते हैं।

कैरियर के विकल्प

एक गेमर के रूप में, एक व्यक्ति किसी विशेष गेम में विशेषज्ञता का चयन कर सकता है या एक ही समय में कई गेम पर निपुणता प्राप्त कर सकता है। केवल गेमिंग के अलावा, पेशेवर गेमर्स के लिए उपलब्ध कई कैरियर विकल्प हैं। इनमें गेम चेज़र, इवेंट आयोजकों, टीम मैनेजर और गेमिंग सलाहकार शामिल हैं।

Related News