आज के समय में यदि आप इंटरव्यू देने जाएंगे तो जरूरी नहीं कि इंटरव्यूअर आपकी जॉब से जुड़े सवाल ही पूछे। कई बार इंटरव्यूअर पूछ बैठते हैं जिनकी आपकी जॉब से कोई लेना देना नहीं होता है। दरअसल ये सवाल आपकी समझ को परखने के लिए पूछे जाते हैं। लेकिन यदि आप इनका स्मार्ट रिप्लाई करते हैं तो आप इंटरव्यूअर पर अपनी खास छाप छोड़ कर नौकरी पाने के अपने मौके को कई गुना बढ़ा सकते हैं। इसलिए आइये जानते हैं कि आपको इनका किस तरह रिप्लाई देना है।

अपने बारे में बताइए

आपके दिमाग में यह बात जरूर आई होगी कि यह सवाल भला आपके जॉब से किस तरह से जुड़ा है? तो बता दें कि इस से इंटरव्यूअर को इस बात का पता चलता है कि आप दूसरों के सामने खुद को किस तरह प्रेजेंट करते हैं।

आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?

इंटरव्यू के दौरान जाते वक्त भला कौन अपनी कमजोरी के बारे में बताना चाहेगा। अपनी कमजोरियों के बजाय आप अपनी खूबियों के बारे में बताना चाहेंगे। लेकिन यदि आपसे ऐसा सवाल पूछा भी जाता है तो भी आपको इसका स्मार्ट रिप्लाई करना चाहिए। आप कह सकते हैं कि जब में काम करता हूँ तो बाकी की सभी चीजों के बारे में भूल जाता हूँ और यही मेरी कमजोरी है।

आप आज से 5 साल बाद खुद को कहाँ देखते हैं?

आप जिस भी कंपनी में इंटरव्यू देने जाएंगे वहां आपसे ये सवाल जरूर पूछा जाएगा। लेकिन इस सवाल का जवाब आपको सोच समझ कर और सुजबुझ से देना होगा। आप सामने वाले को ये मत कहिए कि भविष्य में मैं फलां कंपनी में खुद को काम करते हुए देखता हूँ। इसके बजाय ये कहिए कि मैं अपनी स्किल्स को और बेहतर बनाना चाहुँगा।

आप हमारी कंपनी में क्यों काम करना चाहते हैं?

यह सवाल आपके इरादे जानने के लिए पूछा जाता है कि कहीं आप कंपनी में किसी गलत इरादे से तो नहीं आए हैं।

आप अपनी मौजूदा नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं?

यह एक सेंसिटिव क्वेश्चन है जिसका जवाब आपको सोच समझ कर रिप्लाई करना चाहिए। आपको कहना चाहिए कि मैं समय के साथ अपनी और भी ग्रोथ करना चाहता हूँ इसलिए नौकरी छोड़ने का फैसला किया।

Related News