सरकारी नौकरी हर किसी को पसंद होती है। ऐसी ही एक नौकरी है IAS की नौकरी जिसे हर कोई नहीं पा सकता है। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तब जा का जॉब लग पाती है। आईएएस ऑफिसर को सैलरी भी अच्छी मिलती है और इसके साथ कई सुविधाएं भी मिलती है ,सरकारी नौकरी में ए ग्रेड बी ग्रेड सी ग्रेड और डी ग्रेड मुख्य कैटेगरी हैं जिनके तहत सरकारी नौकरियों को विभाजित किया जाता है। आईएएस ऑफिसर को ग्रेड ए में ही रखा जाता है।


आईएएस ऑफिसर की सैलरी तो बेहद शानदार होती ही है साथ ही क्या आपको मालूम है कि एक आईएएस अधिकारी को सेवानिवृत्ति हो जाने के बाद क्या सुविधाएं दी जाती हैं, तो चलिए आपको आज हम इस बारे में बताते हैं

जीवन भर मिलती है पेंशन

दरअसल आईएएस अधिकारियों को सेवानिवृत्ति होने के बाद जीवनभर पेंशन मिलती है। उनके सैलरी में से मात्र 10% की कटौती होती रहती है, जबकि सरकार इसमें 14% का योगदान जोड़ती रहती है।


दूसरे सरकारी विभागों में जाॅब

सेवानिवृत्ति होने के बाद आईएएस अधिकारियों को राज्यपाल, उपराज्यपाल, सीएजी, सीईसी, यूपीएससी, सीआईसी, विभिन्न आयोगों, न्यायाधिकरण सार्वजनिक क्षेत्र के बोर्डो आदि पोस्ट पर नियुक्त कर लिया जाता है।

मिलती है सुरक्षा

आईएएस अधिकारी का काम बहुत ही मुश्किल से भरा होता है। ऐसे में उनकी जान पर भी खतरा हो सकता है। अगर किसी आईएएस अधिकारी को सेवानिवृत्ति होने के बाद खतरा फील हो रहा होता है तो उन्हें सरकार की तरफ से सुरक्षा मिल जाती है।

Related News