12वीं के बाद किसी की लाइफ कैसी होती है इसके बारे में आप कैसे बता सकते हैं? हर कोई अपनी लाइफ में एक अलग बदलाव देखता है और अपने हिसाब से आगे की जिंदगी के बारे में सोचता है। कुछ का कहना होता है कि 12वीं के बाद आपका जीवन आसान हो जाएगा, अब अपना पसीना बहाएं और मेहनत करें फिर आपके आगे आराम करने के दिन आएंगे।

खैर, अपने सीनियर से पूछिए कि वो कैसे हैं। जब तक आप कुछ हासिल नहीं कर लेते हैं तब तक कुछ भी आसान नहीं होगा और यदि आप एक प्रतिष्ठित संस्थान में शामिल होने पर विचार करते हैं तो आपके लिए कुछ चीजें हैं जो यहां से चलने वाली समस्याओं के बारे में बताने में आपकी मदद करेंगी।

प्लेसमेंट-

विडंबना यह है कि, एक बड़े संगठन में शामिल होने की इच्छा कॉलेज में एडमिशन लेते समय उन प्राथमिकताओं में से एक है। यही कारण है कि, आप न केवल सरकारी संस्थान के लिए लंबे समय तक बल्कि वहां से सीधे किसी ना किसी कंपनी में नियुक्ति चाहते हैं। भविष्य के लिए योजना बनाने में कुछ भी गलत नहीं है, केवल तभी यदि आपको वर्तमान जरूरतों के साथ तालमेल बिठाना आता हों।

कमिटमेंट्स-

शायद, प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती है लेकिन कमिटमेंट्स पर ध्यान देना चाहिए। भावनाओं में किए गए वादे केवल अगली सुबह तक रहते हैं और इस तरह आप अक्सर उन्हें निभाने में सफल होते हैं। स्वयं को प्रतिबद्धता के साथ मजबूत बनाएं।

Homesickness-

आप नहीं जानते कि आप अपने परिवार से कितना प्यार करते हैं, जब तक कि आप उनसे दूर ना रहें। जब आप क्रूर लेकिन असली दुनिया में घूम रहे हों, तो आप वास्तव में अपने घर को याद नहीं करते हैं लेकिन हर बार, आपका परिवार। अक्सर, जब आप हॉस्टल में जाते हैं तो आप उस व्यक्ति को याद करते हैं जो आप के करीब हैं और चाहते हैं कि वे आपके साथ रहें।

साथियों का दबाव-

यदि आपको लगता है कि आप दबाव से निपटने के लिए काफी परिपक्व हैं और सही और गलत के बीच चयन करने के लिए पर्याप्त बुद्धिमान हैं, सिर्फ इसलिए कि आप 18 या प्लस हैं, तो आपको अपनी धारणा को सही करना पड़ सकता है। परिपक्वता उम्र का विषय कभी नहीं बल्कि अनुभवों का विषय रहा है। पुस्तकें आपको ज्ञान प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं लेकिन अनुभव आपको आगे बढ़ने में मदद करता हैं।

Related News