DJ कैसे अस्तित्व में आए?

डिस्क जॉकी शब्द 1930 तक नहीं बनाया गया था। 1 9 35 में एक अमेरिकी रेडियो कमांडर वाल्टर विनचेल ने डिस्क जॉकी शब्द बनाया था। दुनिया की पहली डीजे पार्टी को रेडियो डीजे जिमी द्वारा आयोजित की गई थी।

अब और तब का DJ

पुराने दिनों में यह रेडियो व्यक्तित्व था जिन्होंने रेडियो स्टेशनों पर अलग-अलग व्यक्तिगत रिकॉर्डिंग बजाए। वह व्यक्ति जो पहले डीजे होने का दावा करता है, लगातार खेल के लिए जुड़वां टर्नटेबल्स का इस्तेमाल करता है।


आज, डीजे उन उपकरणों का उपयोग करते हैं जो 2 अलग-अलग स्रोतों से संगीत बजाते हैं और संगीत के एक अलग और रीमिक्स्ड संस्करण देने के लिए उन्हें एक साथ मिश्रित करते हैं। डीजे उपकरण बहुत बड़ा है और एक पोडियम की आवश्यकता होती है जहां सभी को एक निश्चित क्रम में काम करने और कुशल प्रदर्शन करने के लिए रखा जा सकता है।

डीजे क्या करता है?

एक डिस्क जॉकी में संगीत को मोड़ने, घुमाने और मिश्रण करने का एक हुनर होता है। जिस तरह से यह पंपिंग लगता है और वातावरण जीवंत हो जाता है ताकि लोग बीट के मजे ले सकें। डीजे विभिन्न जटिल उपकरण जैसे टर्नटेबल, मिक्सर, ग्राफिक तुल्यकारक और कई अन्य फैंसी संगीत प्रोसेसर का उपयोग करते हैं।

एक डीजे कैसे बना जा सकता है?

यह वास्तव में बहुत आसान है। एक व्यक्ति जो डीजे बनना चाहता है उसे संगीत से अच्छी तरह से परिचित होना चाहिए। उनके जीवन को संगीत के चारों ओर घूमने की जरूरत है या कम से कम उसे संगीत के प्रति समर्पण और जुनून की आवश्यकता है।

उन्हें संगीत के सभी शैलियों और कलाकारों के साथ अद्यतन करने की आवश्यकता है और यह जानने की जरूरत है कि क्या चल रहा है और संगीत फ़ैड में क्या बदल गया है। किसी को लोगों के संगीत स्वाद के साथ अद्यतन करने की आवश्यकता होती है और साथ ही साथ यह समझने की आवश्यकता होती है कि विशिष्ट प्रकार के अवसरों के लिए किस तरह के संगीत की आवश्यकता होती है। उपकरणों का कुशलतापूर्वक उपयोग करने और इसका सर्वोत्तम उपयोग करने के बारे में बुनियादी ज्ञान रखने के लिए यात्रा शुरू करने के लिए एक बोनस है।

योग्यता

इसके लिए किसी तरह की योग्यता नहीं है। कुछ जगहें आपको भर्ती करने से पहले स्नातक प्रमाणपत्र की मांग कर सकती हैं, लेकिन यह संगीत आपके कौशल और संगीत पर प्यार से बना जा सकता है।

Related News