उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने विशेष रूप से खेल कोटा के माध्यम से कांस्टेबलों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। कुल 546 रिक्तियों के साथ, इस भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया अब चल रही है। इससे यह सवाल उठता है कि खेल कोटा के माध्यम से कोई पुलिस बल में नौकरी कैसे सुरक्षित कर सकता है और चयन के लिए किन खेलों पर विचार किया जाता है।

खेल कोटा के माध्यम से चयन प्रक्रिया:
यूपी पुलिस में खेल कोटा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जिसमें खेल दक्षता परीक्षण और प्रमाणपत्र सत्यापन शामिल होता है। नामित खेलों के लिए पात्रता विचार के लिए एक शर्त है।

कैंडिडेट्स को राष्ट्रीय खेल, राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जूनियर/सीनियर, फेडरेशन कप राष्ट्रीय जूनियर/सीनियर, अखिल भारतीय अंतर राज्य चैम्पियनशिप सीनियर में भाग लेना जरूरी है. इसके अलावा अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय टूर्नामेंट, विश्व स्कूल खेल अंडर-19, राष्ट्रीय स्कूल खेल अंडर-19, अखिल भारतीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में भाग ले चुके हों.

शामिल खेल:

तीरंदाजी
एथलेटिक्स
बैडमिंटन
बॉल बैडमिंटन
बास्केटबाल
मुक्केबाज़ी
साइक्लिंग
घुड़सवार
फ़ुटबॉल
गोल्फ़
कसरत
हैंडबॉल
हॉकी
जूडो
कराटे
कयाकिंग और कैनोइंग
खो-खो
पावर लिफ्टिंग
राइफल चलाना
टेबल टेनिस
स्विमिंग
तायक्वोंडो
टेनिस
वालीबाल
वेटलिफ्टिंग
कुश्ती वगैरह.

पदकों और प्रमाणपत्रों के सत्यापन के बाद, अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवार 5200 रुपये से 20200 रुपये तक वेतन की उम्मीद कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा और उसके बाद, एक शारीरिक परीक्षण में भाग लेना आवश्यक है। चयन लिखित और शारीरिक परीक्षण दोनों के प्रदर्शन पर आधारित है।

खेल कोटा के माध्यम से, व्यक्ति न केवल उत्तर प्रदेश पुलिस में बल्कि भारतीय रेलवे, भारतीय सेना, केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों, सरकारी बैंकों, विश्वविद्यालयों आदि जैसे विभिन्न सरकारी क्षेत्रों में भी पद सुरक्षित कर सकते हैं। खेल कोटा प्रतिभाशाली एथलीटों के लिए सरकारी सेवा के माध्यम से राष्ट्र में योगदान करने के मार्ग के रूप में कार्य करता है।

Related News