इंटरनेट डेस्क। जैसा कि नेल्सन मंडेला ने सही कहा था कि कार्रवाई के बिना विजन सिर्फ एक सपना है, दृष्टि के बिना कार्रवाई केवल समय बदलती है और कार्रवाई के साथ दृष्टि दुनिया को बदल सकती है। हम में से अधिकांश चाहते हैं कि हमारे देश में वर्तमान स्थिति बदल दी जा सके। हालांकि यह सच है कि आप दुनिया को अपने आप से नहीं बदल सकते हैं। आप निश्चित रूप से अपना काम करने की कोशिश कर सकते हैं। आश्चर्य है कि कैसे? एक सामाजिक आंत्रप्रेन्योर बनें!

एक सोशल आंत्रप्रेन्योर कौन है?

एक सोशल आंत्रप्रेन्योर वह व्यक्ति होता है जो समाज में समस्याओं की पहचान करने में सक्षम होता है। ये व्यक्ति समाज के विभिन्न लोगों से सहायता लेकर अभिनव तकनीकों का उपयोग करके सामाजिक मुद्दों को हल करते हैं।

क्या आप इस क्षेत्र में पैसा कमा सकते हैं?

हां, सोशल आंत्रप्रेन्योर एक ऐसे व्यवसाय को बनाने के बारे में है जो एक अंतर और लाभ भी बनाती है। हम समय को सशक्त बनाने में रहते हैं और इसलिए पैसे कमाने और अंतर को पारस्परिक रूप से अनन्य नहीं होना चाहिए।

सोशल आंत्रप्रेन्योर बनने के लिए आपको क्या चाहिए?

यदि आपको आपके आस पास की समस्याओं को दूर करने का जुनून है तो आप वहीं से इसे शुरू कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि आप एक सोशल आंत्रप्रेन्योर कैसे बन सकते हैं?

एक कारण चुनें:

भूख को खत्म करने और महिलाओं को सशक्तिकरण और बाल अधिकारों के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित करने से, ऐसे कई कारण हैं जिनके लिए आप काम कर सकते हैं। अपने दिल के सबसे नज़दीकी कारण चुनें। प्रक्रिया शुरू करने के लिए कुछ कारणों को सूचीबद्ध करें और खुद से पूछें कि आप उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं। 1 या 2 कारण होंगे जो दूसरों के मुकाबले आपको ज्यादा गंभीर लगेंगे।

कारण के बारे में अनुसंधान:

जड़ों को समझने के लिए अनुसंधान अभिन्न अंग है। इससे आपको निवेश की मात्रा में अंतर्दृष्टि मिल जाएगी जो चीज़ों को चलाने के लिए आवश्यक होगी। आप या तो प्राथमिक या माध्यमिक शोध में संलग्न हो सकते हैं। प्राथमिक शोध में पहले से स्थापित सोशल आंत्रप्रेन्योर के पहले हाथ डेटा एकत्र करने और प्रभावित व्यक्तियों से बात करने के बारे में बताया जाएगा कि आप उनकी स्थिति में सुधार कैसे कर सकते हैं। साक्षात्कार, सर्वेक्षण, चुनाव, अध्ययन आयोजित करना, प्रश्नावली देना, प्राथमिक अनुसंधान के सभी रूप हैं। जबकि माध्यमिक शोध में प्रकाशित स्रोतों से पढ़ने जैसे इंटरनेट, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं, बुलेटिन, अन्य स्रोतों के बीच शोध पत्र शामिल होंगे

एक ठोस योजना बनाओ:

एक बार जब आप स्वयं को कारण के बारे में शिक्षित कर लेते हैं तो यह समय की योजना तैयार करने का समय है। सोशल आंत्रप्रेन्योरशिप के किसी भी अन्य रूप की तरह आपके कारण आगे बढ़ने के लिए धन जरूरी है। निवेशकों को विचार पिच करके शुरू करें। आप फंडिंग के साधन के रूप में भीड़-सोर्सिंग का उपयोग कर सकते हैं। पोस्ट करें, स्वयंसेवकों के साथ-साथ टीम के अन्य सदस्यों की भर्ती एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। सामाजिक कार्य जलने के ईंधन को बनाए रखने के लिए ये दो गतिविधियां महत्वपूर्ण हैं।

उत्साह और आशावाद:

जिस कारण से आप काम कर रहे हैं उसके बारे में शब्द फैलाना एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है। सोशल मीडिया ने लोगों के साथ नेटवर्किंग को सरल बना दिया है। मुंह प्रचार का शब्द, होर्डिंग, पुस्तिकाएं, पर्चे, ऑफ-टू-डॉक विज्ञापन जैसे ऑफलाइन मोड भी अच्छी तरह से काम करते हैं। जागरूकता बढ़ाने के कुछ सिद्ध तरीकों में होस्टिंग सेमिनार और सत्र शामिल हैं जो परिवर्तन के बारे में बात करते हैं।

जैसा कि महात्मा गांधी ने सही कहा था, "परिवर्तन वो है जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।" याद रखें, हर बदलाव किसी के द्वारा नेतृत्व किया जाता है।

Related News