मुंबई: कोरोना महामारी ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा था, जिससे कई लोगों की जान चली गई. महाराष्ट्र के मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने सोमवार को घोषणा की कि कोरोना महामारी में अपने माता-पिता दोनों को खो चुके कॉलेज छात्रों की उच्च शिक्षा की पूरी फीस राज्य सरकार वहन करेगी. राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री ने राज्य विधानसभा में कांग्रेस नेता शिरीष चौधरी के एक सवाल के जवाब में यह घोषणा की।

चंद्रकांत पाटिल ने कहा, "विभिन्न सरकारी कॉलेजों के 931 स्नातक और 228 स्नातकोत्तर छात्रों ने अपने माता-पिता दोनों को कोरोना महामारी से खो दिया है। सरकार उनकी पूरी पाठ्यक्रम फीस का भुगतान करेगी।" उन्होंने कहा कि इस विकल्प से राज्य के खजाने पर प्रति वर्ष 2 करोड़ रुपये से अधिक का भार पड़ेगा।


आपको बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में बच्चों ने बड़ी संख्या में अपने माता-पिता को खो दिया. इसके बाद, अधिकांश राज्य सरकारों ने महामारी में अनाथ हुए स्कूली बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की। महाराष्ट्र ने अब उच्च शिक्षा में स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों के लिए भी फीस का भुगतान करने की घोषणा की है।

Related News