संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) तीन चरणों में प्रीलीम्स, मेन, और साक्षात्कार में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। हर साल लगभग 5 लाख उम्मीदवारों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा दी जाती है। बहुत बार देखा जाता है कि दिन-रात पढ़ाई करने वाले छात्र भी इस परीक्षा में सफलता के लिए एक अच्छी रणनीति महत्वपूर्ण है। यूपीएससी सिविल सर्विसेज में हाई रैंक प्राप्त करने के लिए इन 5 आसान तरीकों को फॉलों करें।

1.रिवीजन

अंतिम कुछ दिनों में परीक्षा के लिए तैयार नोट्स को फिर से पढऩे और हर चीज को अच्छे से याद रख ले। पाठ्यक्रम के उन हिस्सों को मोड़ ले या मार्क कर ले जिन्हें आपको आगे पढऩे की आवश्यकता है। इसके साथ ही अलग-अलग समय पर अलग-अलग विषय का रिवीजन करे ताकि आप किसी एक से ऊब न जाए।

2. प्री-एगजाम ट्रिप्स

प्रत्येक काम, निष्क्रियता, स्थिति आपके मनोदशा पर असर डाल सकती है। तो जितना संभव हो सके उन चीज़ों से बचें जो आपके दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि कुछ छात्रों में ग्रुप रिवीजन से अधिक आत्मविश्वास आ जाता है तो अपनी परेफरेंस के अनुसार अध्ययन पैटर्न चुनें। लेकिन बिना किसी कारण के अचानक अपने अध्ययन पैटर्न को न बदले।

3. परीक्षा के दौरान रणनीति

परीक्षा के दिनों से पहले ज्यादा से ज्यादा पेपर को हल करने की कोशिश करे इससे आपकी पेपर को हल करने की उनकी बढ़ेगी जिससे आप परीक्षा में जल्दी से पेपर हल करके उसे पुन चेक कर सकते है।

4. ओएमआर शीट भरना

अक्सर छात्र प्रश्न पत्र पर सही विकल्प को चिह्नित करके ओएमआर भरते समय टालते है और इस वजह से परीक्षा में वो ओएमआर शीट को सही से नहीं भर पाते है।

5. प्रेरणा और विश्वास

यूपीएससी तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू प्रेरणा और आत्मविश्वास है जिसे आगे चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

Related News