इंटरनेट डेस्क। कॉलेज के लिए कोई भी फैसला लेने से पहले हर युवा हजार बार सोचता है और जब बात बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जैसे ग्रेजुएशन कोर्स की आती है तो इन कोर्स के लिए एडमिशन लेने वाले सिर्फ नाम और ब्रांड के लिए ही नहीं आते हैं। किसी संस्थान के नाम से जुड़ी एक पुरानी विरासत आपको उसकी तरफ खींच लाती है।

बैचलर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) कॉमर्स, आर्ट और व्यवसाय प्रशासन में की जाने वाली ग्रेजुएशन की डिग्री है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इस कोर्स को करने के लिए जहां चार साल लगते हैं वहीं भारत में यह तीन साल का होता है।

आइए एक नजर डालते हैं भारत के टॉप 5 बीबीए कॉलेजों पर-

1. अनिल सुरेंद्र मोदी स्कूल ऑफ कॉमर्स (एएसएमएसओसी), नर्ससी मोंजी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमैंट स्ट्डीज़ युनिवर्सिटी, मुम्बई

अनिल सुरेंद्र मोदी स्कूल ऑफ कॉमर्स (एएसएमएसओसी), नर्ससी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज यूनिवर्सिटी की स्थापना 1964 में श्री विले पार्ले केलावानी मंडल (एसवीकेएम) ने की थी। इस ट्रस्ट के आज कई प्रोफेशनल कोर्स के लिए कॉलेज चल रहे हैं।

2. क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी पहले बैंगलोर विश्वविद्यालय से संबद्ध थी। जुलाई 1969 में स्थापित, क्राइस्ट कॉलेज बैंगलोर का एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है। कॉलेज में बिजनेस स्ट्डीज को लेकर कई तरह के कोर्स करवाए जाते हैं।

3. प्रेसीडेंसी कॉलेज, बैंगलोर

2001 में स्थापित, प्रेसिडेंसी कॉलेज, बैंगलोर बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कॉमर्स, आर्ट और साइंस जैसे विषयों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लेवल पर कई मान्यता प्राप्त ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री कोर्स करवाए जाते हैं। बैंगलोर विश्वविद्यालय से संबद्ध, वर्तमान में इसमें 4000 से ज्यादा छात्र नामांकित हैं।

4. लोयोला कॉलेज, चेन्नई

लोयोला कॉलेज की स्थापना 1925 में सोसायटी ऑफ जीसस (जेसुइट्स) ने की थी, जिसमें योग्य छात्रों के लिए विशेष रूप से कैथोलिक समुदाय से संबंधित छात्रों को एजुकेशन देने के लिए की गई थी। यद्यपि यह कॉलेज प्राथमिक रूप से कैथोलिकों के लिए है लेकिन यहां कोई भी एडमिशन ले सकता है।

5. माउंट कॉरमेल कॉलेज, बैंगलोर

माउंट कॉरमेल कॉलेज की स्थापना 1948 में केवल 50 छात्रों के साथ की गई थी। एक इमारत में क्लास, कार्यालय, छात्रावास, पुस्तकालय के साथ ये चालू किया गया था। अब यहां पर 4,000 से अधिक छात्र एक साथ पढ़ाई करते हैं।

Related News