नमस्कार दोस्तों, हम आपके लिए रोज सरकारी नौकरी से संबंधित आवश्यक जानकारी लेकर आते है। दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को फॉलो नही किया है तो ऊपर पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक कर हमें फॉलो कर लें और हमारे आर्टिकल को लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

भारत में छात्रों के लिए सरकारी नौकरी हासिल करना सबसे बड़ा सपना है। वास्तव में आज के समय पढ़ाई करने वाला हर दूसरा छात्र सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहा है। भारत में सरकारी नौकरी पाना कोई आसान बात नहीं है। इसके लिए छात्रों को जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है। सरकारी नौकरी में मिलने वाले वेतन और अन्य सुविधाओं की वजह से सरकरी नौकरी की हर परीक्षा में कड़ी प्रतियोगिता देखने को मिलती है। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है या करने की सोच रहे है, तो भारत की इन सरकारी नौकरियों के बारे जरूर जान लीजिए -

पब्लिक सेक्टर यूनिट - भारत में पब्लिक सेक्टर यूनिट जैसे BHEL, ओएनजीसी, कोल इंडिया, आईओसीएल और एचपीसीएल में नौकरी बहुत अच्छी मानी जाती है। इन यूनिट्स में काम करने वाले कर्मचारियों को अच्छी सैलरी के साथ साथ कई अन्य सुविधाएं भी मिलती है। इन यूनिट्स में हर साल प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से भर्ती की जाती है। इसमें जॉब कर के आप हर साल 10 से 14 लाख रूपये तक वेतन प्राप्त कर सकते है।

बैंक पीओ - बैंक पीओ को भारत की सबसे अच्छी नौकरियों में से एक माना जाता है। इस नौकरी के आपको काफी अच्छी सैलरी मिलती है। भारत के राष्ट्रीय बैंक, ग्रामीण बैंक हर साल हजारों ग्रेजुएट छात्रों की इन पदों पर भर्ती करते है। इस नौकरी के लिए आपको ग्रेजुएशन डिग्री की आवश्यकता होती है और यही कारण है कि छात्र इस नौकरी को हमेशा प्राथमिकता देते है।

वैज्ञानिक - वैज्ञानिक किसी भी देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। भारत में डीआरडीओ और इसरो कुछ प्रतिष्ठित संस्थान हैं जो सरकारी वैज्ञानिकों द्वारा संचालित हैं। सरकारी वैज्ञानिक का वेतन प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे वैज्ञानिकों से बेहतर होता है


रक्षा क्षेत्र - अगर आप एक अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश में है तो इसके लिए रक्षा क्षेत्र के अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आप अपनी रूचि के अनुसार भारतीय सेना, वायु सेना या जल सेना में नौकरी का विकल्प चुन सकते है। इस नौकरी में आपको अच्छी सैलरी, घर, मेडिकल सुविधाएं और अन्य भत्ते मिलते है।

आईएफएस ऑफिसर - अगर आप यह नौकरी करते है तो आपको अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलता है। आईएफएस ऑफिसर दूसरे देशों में भारतीय सरकार का प्रतिनिधित्व करते है अर्थात वे वहाँ भारत के ब्रांड एम्बेसडर होते है। इस नौकरी में मिलने वाली सैलरी अन्य सरकारी नौकरी की तुलना में बहुत अच्छी होती है।

Related News