PC: tv9hindi

भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है। इसके चलते कई राज्यों में सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में लू के चलते स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

बिहार:
तेज लू और भीषण गर्मी के चलते बिहार शिक्षा विभाग ने 8 जून तक सभी सरकारी और निजी संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया है। यह फैसला मुख्य सचिव और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के बीच हुई चर्चा के बाद लिया गया। बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी जिला अधिकारियों को फिलहाल सभी शैक्षणिक गतिविधियों को स्थगित करने के लिए अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया।

राजस्थान:
राजस्थान शिक्षा विभाग ने पहले ही सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी थी। गर्मी की छुट्टियां 17 मई से शुरू हो गई हैं और 30 जून तक जारी रहेंगी। भीषण गर्मी के मद्देनजर राज्य के सभी स्कूलों को कोई अतिरिक्त कक्षाएं नहीं लगाने का निर्देश दिया गया है।

मध्य प्रदेश:
भीषण गर्मी के चलते मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने गर्मी की छुट्टियां 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। इससे पहले शिक्षा विभाग ने घोषणा की थी कि गर्मी की छुट्टियां 1 मई से शुरू होकर 15 जून तक रहेंगी।

दिल्ली और उत्तर प्रदेश:
उत्तर प्रदेश में गर्मी की छुट्टियां 18 मई से शुरू हो गई हैं और 18 जून तक रहेंगी। इसी तरह दिल्ली में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 11 मई से शुरू हो गई हैं और 30 जून तक रहेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन राज्यों के अलावा कई अन्य राज्यों में भी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Related News