हिन्दू धर्म में बहुत से भगवन के महानता का जीकर है, लेकिन भगवान हनुमान जी की महानता जिंदगी के कई अहम सबक भी स‍िखाती हैं। उनकी महानता हमें छोटी-बड़ी मुश्‍क‍िलों से जूझने का ये ज्ञान देते हैं। हनुमान जी का जिक्र जब भी पौराण‍िक कथाओं में आता है, तब वे किसी सुपरहीरो से कम नहीं लगते। वैसे तो आज हम आपको बताएँगे हनुमान की मैनेजमेंट सिस्टम से आप अपने जीवन में क्‍या सीख सकते है।


मैनेजमेंट :समुद्र में पुल बनाते समय वानर सेना से भी कार्य निकलवाना उनकी विशिष्ठ संगठनात्मक योग्यता का परिचायक है। हनुमान जी के व्‍यक्‍त‍ित्‍व से हमें लगन और समर्पण सीखने को मिलता है।

कम्‍यूनिकेशन स्‍क‍िल्‍स: सीता जी से हनुमान पहली बार रावण की 'अशोक वाटिका' में मिले, इस कारण सीता उन्हें नहीं पहचानती थीं। एक वानर से श्रीराम का समाचार सुन वह आशंकित भी हुईं, परन्तु हनुमान जी ने अपने 'संवाद कौशल' से उन्हें भरोसा दिला ही दिया।

प्रॉब्‍लम के समय में हिम्मत रखना : लक्ष्मण के प्राणों की रक्षा के लिए हनुमान जी पूरा पहाड़ उठा लाए, क्योंकि वह संजीवनी बूटी नहीं पहचानते थे। हनुमान जी यहां हमें सिखाते हैं कि मनुष्य को शंका स्वरूप नहीं, वरन समाधान स्वरूप होना चाहिए।

Related News