इंटरनेट डेस्क। युवा वयस्कों के रूप में हम सभी को यह समझना चाहिए कि दुनिया बेहद प्रतिस्पर्धी है। आपको प्रतिस्पर्धा के ऊपर बढ़त की जरूरत है। केवल डिग्री मात्र किसी काम की नहीं रहेगी।

मुख्य डिग्री के अलावा भी कुछ करो

भारत में आपका स्वागत है, एक ऐसा स्थान जहां अधिकांश इंजीनियर वास्तव में इंजीनियरों बनना नहीं चाहते थे, लेकिन हमें सभी को बताया गया है: "इंजीनियरिंग का दायरा अधिक है"। तो मुझे यकीन है कि आप में से कुछ अलग-अलग धाराओं से हैं। ठीक है, सुरक्षित और स्थिर डिग्री लेने में कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन अगर आप जो कुछ भी पसंद करते हैं वह कर सकते हैं, तो क्यों नहीं? इग्नू (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) आपको डिग्री के साथ साथ कई तरह के प्रोग्राम और कोर्सेज को करने का मौका देते हैं जिससे आपकी स्किल बढ़ती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप सिविल सेवा परीक्षाओं में वैकल्पिक के रूप में समाजशास्त्र चाहते हैं तो आप इग्नू से समाजशास्त्र में बीए कर सकते हैं।

भाग लें, अनुभव करें और जीतें

कॉलेजों में छात्र सम्मेलनों में भाग लेना चाहिए। छात्रों को जिम्मेदारियों को संभालने, टीमों में काम करने और समय सीमा को पूरा करने में आवश्यक अनुभव देने के लिए ये चीजें आवश्यक होती हैं। तो उनमें भाग लें। कॉलेज में नई चीजें करें।

वोलंटियरिंग

इंटर्नशिप अक्सर तीसरे वर्ष के अंत में कॉलेजों में अनिवार्य होती है लेकिन काम का अनुभव पाने के लिए 3 साल का इंतजार क्यों करें? क्या तुम लिख सक्ते हों? क्या आप कोड कर सकते हैं? क्या आप सिखा सकते हैं? तो इंटर्नशिप, या अंशकालिक नौकरी क्यों न लें या शायद स्कूल के छात्रों को भी सिखाएं? आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए आय का एक छोटा सा स्थिर स्रोत, साथ ही साथ आपके रेज़्यूमे के लिए एक अच्छी नई संपत्ति, आपके खाली समय का उपयोग करने का बेहतर तरीका क्या है?

पहले एक अच्छा फिर से शुरू किए बिना 9 + सीजीपीए के पीछे न दौड़ें। नियोक्ता आपके अंक के अळावा क्षमता और अनुभव की तलाश करते हैं।

इंटर्नशाला और लिंक्डइन जैसी साइटों के साथ, काम की तलाश करना इतना आसान हो गया है। भले ही आप पहले वर्ष के छात्र हैं, जिनके साथ अभी तक योगदान करने के लिए कोई वास्तविक कौशल नहीं है, चिंता न करें! देश को विभिन्न प्रकार की विभिन्न घटनाओं के लिए स्वयंसेवकों की सख्त जरूरत है। एनजीओ और अन्य संगठन अक्सर स्वयं सहायता के लिए स्वयंसेवकों की तलाश करते हैं, उन्हें अनुभव और पूर्ति की एक मजबूत भावना प्रदान करते हैं।

Related News