आईएमपीआरआईएनटी -2 के तहत एमएचआरडी ने 122 नई शोध परियोजनाओं को 112 करोड़ रूपए की मंजूरी दे दी जिनमें ऊर्जा, सुरक्षा, हेल्थकेयर, उन्नत सामग्री, आईसीटी और सुरक्षा / रक्षा डोमेन जैसे कवर डोमेन को शामिल किया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज एक बयान में कहा कि 2145 प्रस्तावों में से, आईएमपीआरआईएनटी -2 के तहत वित्त पोषण के लिए 122 सर्वश्रेष्ठ प्रस्तावों का चयन किया गया था, जो बढ़त स्तर की प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं।

आगे उन्होंने कहा कि 122 नई आईएमपीआरआईटी परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है जो 81 उद्योग द्वारा प्रायोजित हैं। यह उद्योग-अकादमिक सहयोग शोध में उत्कृष्टता लाएगा।

प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी कहा कि अनुसंधान परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी और निष्कर्षों का प्रसार करने के लिए ज्ञान पोर्टल अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया जाएगा।

चयनित नए शोध परियोजना प्रस्तावों में शामिल हैं: 35 (आईसीटी); 18 (उन्नत सामग्री), 17 (हेल्थकेयर प्रौद्योगिकी), 12 (ऊर्जा सुरक्षा); 11 (सुरक्षा और रक्षा); 9 (सतत आवास); 7 जल संसाधन और नदी प्रणाली; 5 (पर्यावरण और जलवायु); 4 (विनिर्माण); और 4 (नैनो प्रौद्योगिकी)।

उन्होंने कहा कि अब निजी संस्थानों सहित उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए आईएमपीआरआईएनटी प्रस्ताव भी खुले हैं। एमएचआरडी ने मार्च में आईएमपीआरआईएनटी दूसरा चरण लॉन्च किया था। दूसरे चरण के लिए सरकार ने रुपये के एक फंड को मंजूरी दे दी थी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अनुसंधान के लिए 1000 करोड़ रुपये जो अगले दो वर्षों के दौरान प्रदान किए जाएंगे।

Related News