जो युवा बड़े पदों पर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह एक बेहतरीन अवसर है। भारतीय मानक ब्यूरो यानि बीआईएस जल्द ही उनकी इच्छा पूरी करेगा। बीआईएस भर्ती 2021 के तहत, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने वैज्ञानिक के बी श्रेणी के 28 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 25 जून 2021 को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट bis.gov.in पर जाना होगा। यहां भर्ती के बारे में और जानें।

रिक्ति

सिविल इंजीनियरिंग - 13 पद
इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग - 02 पद
पर्यावरण इंजीनियरिंग - 02 पद
केमिस्ट्री - 07 पद
टेक्सटाइल इंजीनियरिंग - 04 पद
योग्यता मानक

बीआईएस भर्ती 2021 के तहत, किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई / बीटेक / मास्टर डिग्री पूरी करने वाले उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। उम्मीदवारों के पास निम्न में से किसी भी विषय में कम से कम 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग (बीई) होना चाहिए। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 50 प्रतिशत मान्य होगा।

असैनिक अभियंत्रण

इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग

पर्यावरणीय इंजीनियरिंग

टेक्सटाइल इंजीनियरिंग

इसके अलावा आवेदक उम्मीदवारों के पास 2019/2020 या उसके बाद 2021 के लिए वैध गेट स्कोर कार्ड भी होना चाहिए। गेट स्कोर 25.06.2021 (आवेदन की अंतिम तिथि) तक मान्य होना चाहिए। या तो उम्मीदवारों के पास कम से कम 60 प्रतिशत अंकों (एससी और एसटी के लिए 50 प्रतिशत) के साथ प्राकृतिक विज्ञान या इसके समकक्ष (केवल रसायन विज्ञान में) में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।


आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु सीमा 25/06/2021 तक 30 वर्ष होनी चाहिए।

वेतनमान: यह पद सातवें केंद्रीय वेतन आयोग, वेतन स्तर 10 और लागू भत्ते के अनुसार है। ज्वाइनिंग के वक्त कुल सैलरी करीब 87,525 रुपये प्रतिमाह होगी।

चयन प्रक्रिया

आवेदकों को उनके GATE स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उसके बाद एक व्यक्तिगत साक्षात्कार होगा।
व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग वैध गेट स्कोर की पात्रता के क्रम में की जाएगी।
साक्षात्कार के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों की संख्या संबंधित विषय और कक्षा में रिक्तियों की संख्या के 4 गुना से अधिक नहीं होगी।
दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के सफल समापन के बाद ही उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार की प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।
साक्षात्कार की तिथि, समय और स्थान ईमेल द्वारा सूचित किया जाएगा। इसे आधिकारिक वेबसाइट www.bis.gov.in पर भी साझा किया जाएगा।

Related News