भारतीय वायुसेना में नौकरी चाहने वालों के लिए एक सुनहरा अवसर सामने आया है। एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट, AFCAT) के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर, 2021 से शुरू हो गई है, यानी जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे IAF AFCAT की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

इंडियन एयर फ़ोर्स (IAF AFCAT 2021) में भर्ती के लिए इस परीक्षा के माध्यम से कुल 317 पदों पर भर्ती शुरू की जा रही है. उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को अच्छी तरह देख लें। AFCAT 2021 k के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर, 2021 है। बता दें कि AFCAT पाठ्यक्रम जनवरी 2023 में समाप्त होने वाला है।



इन पदों पर होनी है भर्तियां:

एसएससी (फ्लाइंग) - 77 पद
एई (एई) - 129 पद
एडमिन (एडमिन) - 51 पद
एक्ट (अकाउंट्स) - 21 पद
एलजी (एलजीएस) - 39 पद

आवेदन प्रक्रिया:

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाना होगा।
करियर विकल्प को इसके होम पेज पर जाना होगा।
अब लिंक पर जाएं जो AFCAT 02/2021 उपलब्ध है।
इसमें अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब विवरण भरें और रजिस्टर करें।
पंजीकरण के बाद आप आवेदन पत्र भर सकते हैं।

योग्यता- इसमें प्रत्येक पद के लिए उपयुक्त आवेदन योग्यता का उल्लेख है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि फॉर्म भरने से पहले पूरी अधिसूचना की जांच कर लें।

आयु सीमा - 20 वर्ष से अधिक और 24 वर्ष से कम की मांग की गई है।
फ्लाइंग ब्रांच के लिए आवेदकों की ग्राउंड ब्रांच के लिए आयु सीमा 20 से 26 वर्ष है।

क्या होता है AFCAT ?: भारतीय वायु सेना (IAF) में अधिकारियों को शामिल करने के लिए हर साल 2 बार एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट होता है। आवेदक को पहले लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाता है। लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को गवाही के लिए वायु सेना बोर्ड द्वारा बुलाया जाता है। एएफसीएटी के माध्यम से, उम्मीदवार (आईएएफ) सभी 3 शाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं जो उड़ान शाखाएं, तकनीकी शाखाएं और ग्राउंड ड्यूटी शाखाएं हैं। शाखाओं के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं। तीनों शाखाओं के लिए महिला और पुरुष दोनों फॉर्म भर सकते हैं।

Related News