पिछले कुछ सालों से देश में नकली डिग्री वाले या फर्जी कॉलेजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। अपने सुनहरे करियर की तलाश में कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले छात्रों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है।

सरकार हर साल फर्जी कॉलेजों की लिस्ट जारी करती है लेकिन किसी भी कॉलेज की प्रामाणिकता या रोजगार की दुनिया में डिग्री की विश्वसनीयता हमें पता करनी बहुत जरूरी है। ऐसे कई कॉलेज हैं जो सपनों के उन व्यापारियों की तरह लगते हैं जो आपको बहुत सारे वादे पूरा करते हैं और जब वास्तविकता हमला करती है, तो छात्रों के पास कुछ भी करने के लिए नहीं बचता है।

हालांकि, आज हम यहां नकली कॉलेजों के बारे में बताने नहीं बल्कि आपको इन कॉलेजों का पता कैसे लगाएं ये बताने आए हैं।

1 - विश्वविद्यालय अनुदान आयोग पर भरोसा करें-

यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग आपका सच्चा विश्वास है जो कॉलेज की भरोसेमंदता के बारे में बताता है। जब आप रिसर्च शुरू करते हैं, तो आपको विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की वेबसाइट पर जाना चाहिए जो एक सरकारी निकाय है जो भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों पर नजर रखता है। जब आप विश्वविद्यालय की डिग्री के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छी वेबसाइट है।

2 - विश्वविद्यालय की निजी वेबसाइटों पर जाएं और बारीकी से देखें-

यह पता लगाने के लिए कि क्या विश्वविद्यालय वास्तव में सौदेबाजी के लायक है और फिर आगे बढ़ें, अपने अंदर के जासूस को जगाएं। विश्वविद्यालय की व्यक्तिगत वेबसाइट से शुरू करें जो शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने के दौरान आपको सबसे कम जानकारी के बारे में पता चलेगा। अगर विश्वविद्यालय या कॉलेज की वेबसाइट पर कुछ नहीं मिलता है तो कहीं और से पता करें।

3 - अपने ग्रेड की जांच करें-

राष्ट्रीय मान्यता या आंकलन परिषद एक स्वायत्त निकाय है जिसे यूजीसी द्वारा वित्त पोषित किया गया ताकि विश्वविद्यालय स्कैनर के तहत आ सकें। छात्रों को प्रदान की जाने वाली उच्चतम डिग्री और कॉलेजों को छात्रों को इस प्रकार की जानकारी प्रदान करनी चाहिए।

4 - सवाल से डरो मत-

एक विश्वविद्यालय के बारे में पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका सवाल है। आप विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों तक अपने अनुभव, कड़वे या मीठे सवाल पूछ सकते हों। आपके वरिष्ठ नागरिकों के साथ चर्चा करने में कोई संकोच ना करें क्योंकि वे आपको सही दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं। आपको बहुत सारे सवाल पूछने से डरना नहीं चाहिए क्योंकि आपका भविष्य इस पर निर्भर करता है और आप इसमें बहुत पैसा लगा रहे हैं।

Related News