इंटरनेट डेस्क। बीसीए कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन में बैचलर (बीसीए) डिग्री कोर्स है। भारत में जिस तरह की तेजी से आईटी सेक्टर में बढ़ोतरी हो रही है उसको देखते हुए इस तरह के कोर्स में आजकल के युवाओं का काफी रूझान बढ़ रहा है। आईटी उद्योग के इस बढ़ते विकास ने कंप्यूटर कोर्स ग्रेजुएट के लिए कई अवसर पैदा किए हैं।

बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) उन छात्रों के बीच एक लोकप्रिय कोर्स हैं जो आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। कोर्स करने में 3 साल लगते हैं जिसमें आपके 6 सेमेस्टर शामिल होते हैं। इसमें डेटाबेस, नेटवर्किंग, डेटा स्ट्रक्चर, कोर प्रोग्रामिंग भाषा जैसे 'सी' और 'जावा' जैसे विषयों को पढ़ाया जाता है।

यह कोर्स उन छात्रों को बहुत सारे अवसर प्रदान करता है जो कंप्यूटर क्षेत्र में दिलचस्पी रखते हैं और आईटी सेक्टर में प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम करना चाहते हैं। कोर्स के बारे में सारी जानकारी नीचे दे रहे हैं आइए जानते हैं।

योग्यता-

किसी भी कोर्स को करने से पहले कुछ बुनियादी योगय्ताओं की जरूरत होती है लेकिन महत्वपूर्ण बिंदुओं की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। जिन छात्रों को बीसीए कोर्स करने में रुचि है वे निम्नलिखित योग्यता मानदंडों को पूरा करने के बाद ही जा सकते हैं- एडमिशन लेने के लिए आपको अंग्रेजी सहित कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है।

बीसीए कोर्स 3 साल का होता है जिसको पूरा करने के बाद, एमसीए भी किया जा सकता है जो कि कंप्यूटर क्षेत्र में किया जाने वाला एक मास्टर कोर्स है और इसे इंजीनियरिंग कोर्स (बी.टेक) के बराबर माना जाता है।

बीसीए में क्या पढ़ना होता है?

बीसीए में आपको प्रोग्रामिंग इन सी लैंग्वेज (बेसिक एंड एडवांस्ड), नेटवर्किंग, वर्ल्ड वाइड-वेब, डेटा स्ट्रक्चर, एडवांस्ड सी लैंग्वेज प्रोग्रामिंग, डाटाबेस मैनेजमेंट, मैथमैटिक्स, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग सी++ जैसे विषयों को पढ़ाया जाता है।

स्कोप-

बीसीए के क्षेत्र में करियर के लिए काफी गुंजाइश है। कोई भी काम कर सकता है या कोर्स पूरा होने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए भी जा सकता है। यदि आपके पास इतनी स्किल है तो आप फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं। कई सॉफ्टवेयर एमएनसी (मल्टी नेशनल कंपनियां) हैं जो बीसीए युवाओं को नौकरी देती है।

करियर और नौकरियां-

आईटी पेशेवरों की मांग न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बढ़ रही है। कोर्स पूरा होने के बाद, छात्र आईबीएम, ओरेकल, इंफोसिस और Google जैसी प्रतिष्ठित आईटी कंपनियों में भी नौकरी कर सकते हैं। छात्र एक सिस्टम इंजीनियर, वेब डेवलपर के रूप में काम कर सकते हैं। यह क्षेत्र आपको न केवल निजी क्षेत्र में बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र में भी अपना करियर बनाने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है।

Related News