प्रयागराज: इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने एक बड़ा फैसला लिया है। जी हां, इस साल यह अपने अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं को डिजिटल मोड में आयोजित करने जा रहा है। ये परीक्षा सितंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होने वाली है। इसके अलावा, यह भी कहा गया है कि अन्य छात्रों को सीधे अगले सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा। दरअसल यूनिवर्सिटी ने यह फैसला कोविद -19 महामारी को देखते हुए लिया है।

आपको ज्ञात होगा कि अतीत में कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए, देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की गई थी। इससे पहले, स्नातक परीक्षाएं नौ दिनों के लिए आयोजित की जाती थीं। उसके बाद, शेष परीक्षाओं के साथ एक समस्या थी जो अब ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। हाल ही में, परीक्षा नियंत्रक द्वारा एक नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस के अनुसार, ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को आधिकारिक साइट से प्रश्न पत्र डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा, यह बताया गया है कि परीक्षा की अवधि चार घंटे की होगी, जिसमें पेपर लिखने के लिए दो घंटे और कॉपी स्कैन करने और अपलोड करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा।

इसके साथ, शेष छात्रों को औसत अंकों के आधार पर पदोन्नत करने के लिए कहा गया है। जी हां, लखनऊ विश्वविद्यालय ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए परीक्षा तिथि पत्र पहले ही जारी कर दिया है, जो परीक्षाएं 8 सितंबर से शुरू होने जा रही हैं। यह 19 सितंबर को समाप्त होगा। इस क्रम में, आधिकारिक साइट पर बीए, बीएससी, बी-कॉम और अन्य स्नातक स्तर के कार्यक्रमों के लिए समय सारणी जारी की गई हैं।

Related News