pc: tv9hindi

उत्तर प्रदेश पुलिस वर्तमान में नए कर्मियों की भर्ती की प्रक्रिया में है, जिसमें कांस्टेबलों और सब इंस्पेक्टर से परे महिला होम गार्ड को शामिल करने का दायरा बढ़ाया जा रहा है। इस भर्ती अभियान के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) द्वारा संचालित पिछली भर्तियों के विपरीत, यह पहल होम गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आयोजित की जा रही है, जहां 30,000 से अधिक महिला होम गार्ड की भर्ती के लिए अधिसूचनाएं जारी की गई हैं।

उत्तर प्रदेश महिला होम गार्ड भर्ती के संबंध में विवरण एक विस्तृत अधिसूचना के माध्यम से उपलब्ध होगा, जिसके शीघ्र ही जारी होने की उम्मीद है। मीडिया सूत्रों की रिपोर्ट से पता चलता है कि मुख्यमंत्री कार्यालय को एक प्रस्ताव पत्र भेजा गया है। एक बार अनुमोदन प्राप्त हो जाने के बाद, अधिसूचना में उपलब्ध पदों की संख्या, पात्रता मानदंड और आयु आवश्यकताओं के बारे में जानकारी शामिल होगी।

इससे पहले, यूपीपीआरपीबी ने 60,000 से अधिक कांस्टेबलों की भर्ती के लिए और उसके बाद सहायक उप-निरीक्षक और रेडियो ऑपरेटर जैसे पदों के लिए अधिसूचना जारी की थी। अब, होम गार्ड भर्ती के लिए अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार है।

आवेदन प्रक्रिया के लिए, उत्तर प्रदेश महिला होम गार्ड भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना उत्तर प्रदेश होम गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट -homeguard.up.gov.in के माध्यम से जारी की जाएगी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदक ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में होम गार्ड संगठन की मौजूदा ताकत के संदर्भ में, वर्तमान स्वीकृत ताकत 1,18,348 स्वयं-स्वयंसेवकों की है, जिसमें 785 ग्रामीण और 366 शहरी कंपनियां शामिल हैं, जिससे कुल 1151 कंपनियां बनती हैं। इस संरचना में 25 महिला कंपनियां और 60 स्वतंत्र महिला प्लाटून शामिल हैं। महिला होम गार्ड के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News