इंटरनेट डेस्क। अगर आप फैशन से प्यार करते हो? अगर आप इस क्षेत्र में आगे एक शानदार करियर बनाने के बारे में सोचते हों तो इसके लिए पहले आपको इस क्षेत्र की बारीकियों को समझना होगा। फैशन के क्षेत्र की बारीकियों को समझने के लिए आपको इस क्षेत्र में कोर्स करना होगा।

कोर्स करने के लिए आपको भारत की सर्वश्रेष्ठ फैशन कॉलेजों की तलाश भी करनी होगी तो चलिए आपका एक काम हम आसान कर देते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं फैशन टेक्नोलॉजी, डिजाइनिंग के क्षेत्र में टॉप 5 कॉलेज कौनसी हैं।

रैंक 1: फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) दिल्ली

एफआईटी, न्यूयॉर्क के साथ तकनीकी सहयोग में कपड़ा मंत्रालय द्वारा और कपड़ा प्रौद्योगिकी द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली की स्थापना के साथ 1986 में भारत में फैशन उद्योग की नींव रखी गई। उस समय एनआईएफटी के पास केवल चार तरह के कोर्स थे जिनमें दो मास्टर लेवल के और बाकी दो ग्रेजुएशन कोर्स यहां चलाए जाते थे। दिल्ली सबसे बड़ा कैंपस है जो एनआईएफटी के 7 ग्रेजुएशन कोर्स और 3 मास्टर कोर्स करवाता है।

रैंक 2: फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) मुंबई

भारत के फैशन कैपिटल में साल 1995 में निफ्ट मुंबई को स्थापित किया गया था जिसका कैंपस आज 10 एकड़ क्षेत्र तक में फैला हुआ है। यहां लड़कियों और लड़कों के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे वाली सुविधा, अत्यधिक सुसज्जित प्रयोगशालाओं और छात्रावास हैं। एनआईएफटी मुंबई सभी निफ्ट केंद्रों में उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर प्रदान करता है।

रैंक 3: फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) बंगलौर

एनआईएफटी पिछले 30 सालों में फैशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक उभरता हुआ संस्थान है। यहां डिजाइनिंग से लेकर सभी तकनीकी कोर्स करवाए जाते हैं।

रैंक 4: फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) चेन्नई

कपड़ा और ड्रेस को इस उद्योग की अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं में विकास के इंजन के रूप में देखा गया है। इस संदर्भ में है कि भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय ने 1986 में फैशन प्रौद्योगिकी के राष्ट्रीय संस्थान की स्थापना की थी। इस संस्थान का मुख्य उद्देश्य वैश्विक लेवल पर औद्योगिक प्रतिस्पर्धात्मकता को पूरा करना है।

रैंक 5: फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) पटना

एनआईएफटी पटना जून 2008 में प्रतिष्ठित किया गया था, यह संस्थान राज्य में फैशन एजुकेशन में तेजी से उभरता हुआ संस्थान है।

Related News