बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के आदेश पर राज्य के सभी हाई स्कूलों में मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हो गई है। प्रायोगिक परीक्षा के बाद, अंतर-केंद्र परीक्षा आयोजित की जाएगी। सेंटअप परीक्षा को लेकर स्कूलों में जोरशोर से तैयारी की जा रही है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि मैट्रिक और इंटर मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए वर्ष 2021 में सेंटअप परीक्षा में उपस्थित होना अनिवार्य है। मैट्रिक की परीक्षा पहले ही खत्म हो चुकी है। मंगलवार और बुधवार को स्कूलों में मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। उसके बाद, इंटर-सेंटर परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड के निर्णय के अनुसार, इंटर की सेंटअप परीक्षा 24 नवंबर तक आयोजित की जाएगी।

इस बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति भी सेंटअप परीक्षा के परिणाम की निगरानी करेगी। केवल उम्मीदवार जो सेंटअप परीक्षा में सफल होते हैं, वे मुख्य परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। मैट्रिकुलेशन और इंटरमीडिएट मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने के लिए, सेंटअप परीक्षा में सफलता प्राप्त करना आवश्यक बना दिया गया है। बिहार बोर्ड ने स्कूलों के प्राचार्यों को परिणाम तैयार करने के बाद इसे जिला शिक्षा कार्यालय को समर्पित करने का निर्देश दिया है। जिला शिक्षा कार्यालय बिहार बोर्ड को परिणाम भेजेगा।

Related News