इंटरनेट डेस्क। आप में से कुछ जो इसे पढ़ रहे हैं वे अभी भी स्कूल या कॉलेज में हो सकते हैं जबकि बाकी आप ने अपना अंतिम सेमेस्टर पूरा कर लिया होगा। जिन लोगों ने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर ली है तो उनके लिए एक और चुनौती है। आपको नौकरी जल्द ही हासिल करने की जरूरत है। अब नौकरी खोजने का पहला कदम है अपने प्लेसमेंट के दौरान अपने इंटरव्यू में बेस्ट देना। इंटरव्यू के लिए आपको काफी पहले से तैयारी शुरू करने की जरूरत है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आपको किन चीजों को सीखने की जरूरत है।

कम्यूनिकेशन स्किल्स

हम हर समय एक-दूसरे से बात करते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि हम सभी अच्छे संवाददाता हैं। संचार कौशल विकसित करना काम आता है। और हम प्लेसमेंट के दौरान अच्छे संचार कौशल रखने के महत्व को संभवतः तनाव नहीं दे सकते हैं। संचार कौशल मौखिक कौशल, लेखन कौशल, प्रस्तुति कौशल, और उचित, पेशेवर तरीके से विचार, राय, सुझाव, प्रश्न, और उत्तरों को व्यक्त करने की क्षमता का संदर्भ देता है।

सीखने की क्षमता और इच्छा

एक पेशेवर वातावरण में काम करना विश्वविद्यालय से पूरी तरह से अलग चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, बहुत सी शिक्षा की आवश्यकता है। क्या निरंतर सीखना और विकास आपको प्रेरित करता है? हाल ही में आपने क्या सीखा है? भविष्य में आप क्या सीखना चाहते हैं? जैसे सवाल अक्सर इंटरव्यू में पूछे जाते हैँ।

टीम कौशल

एक कार्य वातावरण में होने के नाते आपको एक निश्चित कार्य को पूरा करने के लिए एक टीम में काम करने की आवश्यकता होती है। अधिकांश नियोक्ता मानते हैं कि अकादमिक और उद्योग के बीच का अंतर टीमवर्क की संस्कृति है जो एक कार्य वातावरण में फैलता है। क्या आपने एक सफल टीम-आधारित वातावरण में काम किया है?

आपने टीम की सफलता में कैसे योगदान दिया है? कार्यस्थल में टीमों के बारे में आपने क्या सीखा है? ऐसे सवालों के जवाब आपको अपने जीवन से पता होने चाहिए।

लीडरशिप

प्रत्येक टीम को एक टीम-लीडर की आवश्यकता होती है और नियोक्ता हमेशा ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते हैं। अंदाज़ा लगाओ? वह व्यक्ति आप बहुत अच्छी तरह से हो सकते हैं। संभावित नियोक्ता, प्लेसमेंट के दौरान उम्मीदवार में नेतृत्व गुणों की तलाश करते हैं। लीडरशिप गुण कुछ ऐसे नहीं हैं जिनके साथ आप पैदा हुए हैं बल्कि यह कुछ है जो आप रास्ते में सीखते हैं।

आत्मविश्वास

यह आपको नौकरी लैंडिंग के संबंध में सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है। अब आत्मविश्वास कार्यस्थल में कई रूप ले सकता है। जब भी आवश्यक हो, प्रेरक प्रस्तुतियां करने के लिए यह नीचे आ सकता है। यह नेतृत्व कौशल आदि हो सकता है। यदि आप अपनी ताकत और कमजोरी के बारे में जानते हैं, तो आत्मविश्वास आपके लिए आसानी से आता है।

अनुकूलन क्षमता

एक काम के माहौल में होने के कारण विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जिन्हें विभिन्न प्रकार के तरीकों से पूरा करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, नियुक्ति के दौरान संभावित उम्मीदवारों को गतिशील होना चाहिए और बदलती स्थितियों के अनुकूल होना चाहिए। इसलिए, अनुकूलन एक विशेषता है जिसे नियोक्ता उम्मीदवार में ढूंढते हैं।

Related News