बारहवीं में नॉन मेडिकल लेने वाले अधिकतर छात्र इंजीनियरिंग करने के इच्‍छुक होते हैं। इंजीनियरिंग को करियर के रूप में चुन कर आप काफी आगे बढ़ सकते हैं लेकिन इसके लिए सही जानकारी होना जरुरी है।

हर साल भारत के कई नामचीन शिक्षण संस्‍थानों में हज़ारों की संख्‍या में छात्र इंजीनियरिंग के कोर्स में एडमिशन लेते हैं। अगर आप भी बारहवीं के बाद इंजीनियरिंग करने की इच्छा रखते हैं तो आपको कुछ बातें जान लेना बेहद जरूरी है।

1 – आप जिस भी कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे हैं, उस से पहले ये जान लेना जरूरी है कि कहीं वह कॉलेज फर्जी तो नहीं है। जांच पड़ताल करने के बाद ही किसी कॉलेज में एडमिशन लें।

2 – कोर्स करने के बाद सबसे पहले स्टूडेंट यही चाहते हैं कि उन्हें किसी अच्छी जगह पर प्लेसमेंट मिले। इसलिए आप जिस कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं उसके बारे में यह जान लेना चाहिए कि वह कॉलेज अच्छे संस्थानों में छात्रों को प्‍लेसमेंट देते हैं या नहीं। कहीं ऐसा ना हो कोर्स करने के बाद आपके पास नौकरी न मिलने की परेशानी खड़ी हो जाए।

3 – जिस कॉलेज में आप एडमिशन लेना चाहते हैं उस कॉलेज के बारे में आप वहां के स्टूडेंट्स से पता करें। कॉलेज के फैकल्टी के बारे में जानना भी बेहद जरूरी है। इस से आपको उस कॉलेज के एजुकेशनल लेवल के बारे में पता चल सकेगा।

4 – आप जिस भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उसके बारे में पता करें कि वो इंटर्नशिप कहां से करवाता है। यह एक खास और ध्यान रखने योग्य बात है। क्योकिं आप इंटर्नशिप कहा कहाँ से करते हैं, इसका आपके करियर में एक अहम स्थान होता है और आपका करियर भी इस पर निर्भर करता है।

5 – आपके करियर में ब्रेक न लगे इसके लिए प्‍लान बी तैयार रखें। प्‍लान बी का मतलब है कि अगर आपको किसी भी वजह से किसी अच्‍छे इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल पाता है तो आप अपने लिए दूसरा विकल्‍प तैयार रखें।

Related News