बर्फीली हवाओं के साथ तापमान में उल्लेखनीय गिरावट ने उत्तर प्रदेश में अधिकारियों को एहतियाती कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है। सर्द मौसम, विशेषकर सुबह और शाम को घने कोहरे के बीच, जिला मजिस्ट्रेट सूर्य पाल गंगवार ने राजधानी लखनऊ के स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। 27 जनवरी, 2024 तक प्रभावी इस आदेश का उद्देश्य भीषण ठंड की स्थिति से निपटना और छात्रों की भलाई सुनिश्चित करना है।

google

ऑनलाइन कक्षाएं और समय परिवर्तन:

पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को 27 जनवरी तक ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दिया गया है। जिन स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बुनियादी ढांचे की कमी है, उनके लिए डीएम ने समय में बदलाव का आदेश दिया है। संशोधित कार्यक्रम में स्कूलों को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच संचालित करने की आवश्यकता है। यह निर्देश सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों पर लागू है.

google

छात्रों के लिए वर्दी छूट:

शीत लहर को देखते हुए, छात्रों के लिए एक उल्लेखनीय राहत निर्णय लिया गया है - अब स्कूल की यूनिफॉर्म पहनने की कोई बाध्यता नहीं है। बच्चों को अपनी पसंद के किसी भी गर्म कपड़े में स्कूल आने की अनुमति है। छात्रों को ठंड से बचाने की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन पर डाली गई है, साथ ही कक्षाओं में रूम हीटर लगाने के विशेष निर्देश दिए गए हैं।

कार्यान्वयन और अनुपालन:

जिलाधिकारी के आदेश जारी होने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी स्कूल प्रधानाचार्यों को निर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। मौजूदा ठंड की स्थिति के दौरान छात्रों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए इन उपायों का अनुपालन महत्वपूर्ण है।

google

मौसम आउटलुक:

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में दोपहर तक हल्की धूप निकल सकती है. हालांकि, ठंडी हवाओं के कारण पारा और गिरने की उम्मीद है। यह सलाह दी जाती है कि हर कोई बुरा स्वास्थ्य प्रभावों को रोकने के लिए ठंडी हवाओं से खुद को बचाने के लिए आवश्यक उपाय करे।

Related News