अगर रिपोर्टस की माने तो अधिकारियों के हवाले से पता चला है कि गुरुवार को कहा कि नीति आयोग जम्मू-कश्मीर में 1,000 अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाएं स्थापित करेगा, जिनमें से 187 इस वित्तीय वर्ष के अंत तक स्थापित की जाएंगी।

जम्मू-कश्मीर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में अटल टिंकरिंग लेबोरेटरीज (एटीएल) खोलने की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में यह जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा, "नीति आयोग जम्मू-कश्मीर में 1,000 अटल टिंकरिंग लैबोरेटरी (एटीएल) स्थापित करेगा, जिनमें से 187 इस वित्तीय वर्ष के अंत तक स्थापित किए जाएंगे।"

ATL बच्चों में संज्ञानात्मक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक पहल है जहां उन्हें वैज्ञानिक विचारों पर प्रयोग करने और घटनाओं के बारे में उनकी समझ को व्यापक बनाने का अवसर देगी।

आगे अधिकारियों ने कहा कि इस वर्ष के टार्गेट में से 187 में से 31 केंद्र शासित प्रदेश के सरकारी स्कूलों में स्थापित किए जा रहे हैं, जबकि 50 केवी, जेएनवी और निजी स्कूलों सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में स्थापित किए जाएंगे।

इसके अलावा, विभाग को अन्य सरकारी विभागों के साथ मिलकर इन केंद्रों के बुनियादी ढांचे और उपकरणों के नियमित रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया हैं

Related News