आज शिक्षा सभी मनुष्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हाल ही की बात करें तो बहुत सी धांधलिया हो रही हैं, पेपर लीक हो रहे हैं, परीक्षाओं के परिणाम जारी नहीं हो रहे हैं, जिसको देखते हुए बिहार शिक्षा विभाग ने महत्वपूर्ण कदम उठाया हैं, राज्य के शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट में, शिक्षा विभाग ने घोषणा की है कि शिक्षा सेवकों के लिए उपस्थिति प्रणाली अब एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर परिवर्तित हो जाएगी। इस परिवर्तन का उद्देश्य इन महत्वपूर्ण शैक्षिक योगदानकर्ताओं के लिए उपस्थिति ट्रैकिंग और मानदेय भुगतान को सुव्यवस्थित करना है।

Google

1 सितंबर, 2024 से शुरू होने वाले शिक्षा सेवकों को ई-शिक्षाकोश पोर्टल का उपयोग करके अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करनी होगी। यह प्रणाली वर्तमान में सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए उपयोग की जाने वाली प्रणाली के समान होगी।

Google

शिक्षा सेवकों के लिए मानदेय ऑनलाइन उपस्थिति रिकॉर्ड के आधार पर होगा। भुगतान अक्टूबर 2024 में शुरू होगा, जिसमें ई-शिक्षाकोश पोर्टल के माध्यम से कैप्चर की गई उपस्थिति डेटा को दर्शाया जाएगा।

Google

यह प्रणाली महादलित, दलित एवं अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के तहत कार्यरत शिक्षा सेवकों एवं शिक्षा सेवकों (तालिमी मरकज) की उपस्थिति पर नज़र रखेगी।

Related News