कनाडा सरकार ने हाल ही में अगले दो वर्षों के लिए विदेशी छात्रों के प्रवेश पर सीमाओं के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की। इस निर्णय का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए इष्टतम सुविधाएं प्राप्त करना सुनिश्चित करके उनके हितों की रक्षा करना है। विकास को स्थिर करने और संभावित सिस्टम दुरुपयोग को रोकने के प्रयास में, सरकार अंतर्राष्ट्रीय छात्र परमिट आवेदनों पर प्रवेश सीमा लगाएगी।

Google

अध्ययन परमिट स्वीकृतियों में कमी: वर्ष 2024 के लिए, सरकार को लगभग 360,000 अध्ययन परमिटों को मंजूरी देने का अनुमान है, जो 2023 से 35% की कमी को दर्शाता है। हालाँकि, यह कमी मौजूदा अध्ययन परमिटों के नवीनीकरण को प्रभावित नहीं करती है।

छूट: प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने वालों के साथ-साथ मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री चाहने वालों को प्रवेश सीमा से छूट दी गई है। वर्तमान अध्ययन परमिट धारक भी इन प्रतिबंधों से अप्रभावित हैं।

Google

सत्यापन पत्र की आवश्यकता: 22 जनवरी, 2024 से प्रभावी, आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (आईआरसीसी) को प्रस्तुत किए गए सभी अध्ययन परमिट आवेदनों के साथ एक प्रांत या क्षेत्र का सत्यापन पत्र संलग्न होना चाहिए। प्रांतों और क्षेत्रों से 31 मार्च, 2024 तक इन पत्रों को जारी करने की प्रक्रिया स्थापित करने की उम्मीद है।

पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट प्रोग्राम में बदलाव: 1 सितंबर, 2024 से पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट प्रोग्राम के लिए पात्रता मानदंड में संशोधन किया जाएगा। पाठ्यक्रम लाइसेंसिंग व्यवस्था के तहत अध्ययन कार्यक्रमों में लगे विदेशी छात्र अब स्नातकोत्तर वर्क परमिट के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करेंगे। हालाँकि, मास्टर और अन्य अल्पकालिक स्नातक स्तर के कार्यक्रमों के स्नातक जल्द ही 3 साल के वर्क परमिट के लिए पात्र होंगे।

Google

सीमित ओपन वर्क परमिट: निकट भविष्य में, ओपन वर्क परमिट केवल मास्टर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में नामांकित अंतरराष्ट्रीय छात्रों के जीवन भागीदारों के लिए उपलब्ध होंगे। स्नातक और कॉलेज कार्यक्रमों सहित अन्य अध्ययन स्तरों में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के पति या पत्नी अब खुले कार्य परमिट के लिए पात्र नहीं होंगे।

Related News