केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को घोषणा की कि 2021-22 सत्र के लिए कक्षा 9वीं और 10वीं के छात्रों का पंजीकरण 15 दिसंबर से शुरू होगा।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, केवल उन छात्रों को कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम और विवरण संबंधित स्कूलों द्वारा जमा किए जाएंगे। हालाँकि, इससे पहले कि स्कूल इन विवरणों को जमा करना शुरू करें, उन्हें उस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा जो इस उद्देश्य के लिए उपलब्ध कराया गया है।

इसके अलावा, स्कूलों को यह भी देखने की आवश्यकता है कि छात्र किसी भी अनधिकृत / असंबद्ध स्कूल से नहीं हैं, नियमित रूप से अपने संस्थान में कक्षाओं में भाग ले रहे हैं और CBSE के अलावा कुछ अन्य स्कूल शिक्षा बोर्डों के साथ पंजीकृत नहीं है।

CBSE स्कूलों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे ऑनलाइन जमा करने के लिए पंजीकरण करते समय अपने संबद्धता संख्या को यूजर आईडी के रूप में उपयोग करें। यदि ऐसे स्कूल हैं जिन्हें हाल ही में संबद्ध किया गया है, तो उन्हें ऑनलाइन विवरण जमा करने के लिए अपने स्कूल कोड और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों से संपर्क करना होगा।

CBSE ने कहा है कि सही जानकारी देना सिर्फ स्कूल की जिम्मेदारी है। उन्हें प्रत्येक शुल्क स्लैब के लिए एक लॉट में भी जमा करना होगा। इसके साथ, डेटा को आंशिक रूप से जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और इसका अर्थ यह होगा कि प्रत्येक स्लॉट में छात्रों की केवल एक सूची स्वीकार की जाएगी।

Related News