इंटरनेट डेस्क। 12वीं की पढाई खत्म करने के बाद हमारे दिमाग में ख़याल आता है कि हमें आगे क्या करना चाहिए। ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी करने को प्राथमिकता देते हैं लेकिन सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नहीं होता है। आज के समय में आप प्राइवेट जॉब्स चुन कर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे कर के आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन कोर्सेज के बारे में।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स

अगर आप इंजीनियरनिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं लेकिन इसके लिए आपको इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला नहीं मिल रहा है तो आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी कर सकते हैं। 12वीं के बाद आप पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा कर सकते हैं और उसके बाद आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बड़ी कंपनियों में नौकरी कर के आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

टूरिज्म कोर्स

टूरिज्म कोर्स उन लोगों के लिए एकदम सही है जिन्हे की घूमना फिरना पसंद होता है। आप देश के टॉप कॉलेजों से टूरिज्म का कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को चुन कर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और लाखों रुपए महीना आराम से कमा सकते हैं।

एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया

एनिमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स उन कोर्सेज में से एक है जो आपको लाखों की कमाई करवा सकता है। अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं और आप -क्रिएटिव हैं तो बहुत पैसा कमा सकते हैं। आपको एनिमेटर के तौर पर अलग अलग एनिमेशन कैरेक्टर डिजाइन करने होते हैं। आप बड़ी कंपनियों में जॉब कर सकते हैं या फिर फिल्म इंडस्ट्री में भी अप्लाई कर सकते हैं क्योकिं एनिमेटर्स की सभी फील्ड्स में काफी डिमांड है।

होटल मैनेजमेंट

12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स भी अच्छा विकल्प है। यह कोर्स काफी लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता दिनों दिन और भी बढ़ती जा रही है। लड़कियों के साथ साथ लड़के भी इस क्षेत्र में रूचि दिखा रहे हैं। होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आप किसी होटल में शेफ़, मैनेजर या अन्य पदों पर काम कर सकते हैं।

अन्य कोर्स

इन सब कोर्स के अलावा आप कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, अकाउंटिंग कोर्स, इंटीनियर डिजाइनिंग, फूड मैनेजमेंट, जिम इंस्ट्रक्टर आदि कोर्सेज को भी चुन सकते हैं।

Related News