दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी पहली कट ऑफ जारी कर दी है। बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र सहित अधिकांश पाठ्यक्रमों में, प्रवेश के लिए अनिवार्य न्यूनतम अंक 99 प्रतिशत से ऊपर है। अर्थशास्त्र में प्रवेश के लिए, छात्रों को 12 वीं बोर्ड परीक्षा में 99.25 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

बीए और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए बीए प्रोग्राम के लिए कटऑफ 99 फीसदी है। इतिहास कार्यक्रम के लिए कटऑफ भी 99 फीसदी है। यह पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है। पिछले साल अर्थशास्त्र और अंग्रेजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कटऑफ 98.75 प्रतिशत थी। डीयू द्वारा जारी कट-ऑफ 12 वीं बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अधिकतम अंकों पर आधारित है। यह सूत्र भाषा विषय, मुख्य विषय और बाकी दो विषयों के उच्च अंकों पर आधारित है। प्रत्येक विषय के लिए मापदंड थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। छात्रों को आवेदन करने से पहले प्रॉस्पेक्टस का सावधानीपूर्वक अध्ययन करने की आवश्यकता है।

कट-ऑफ से मेल खाने वाले छात्रों को एक दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया पास करनी होगी। इस वर्ष, दिल्ली विश्वविद्यालय ने पिछले तीन वर्षों में सबसे अधिक 3,53,919 आवेदन प्राप्त किए। यह पिछले साल से 1 लाख से अधिक है। पिछले साल, 2.5 लाख छात्रों ने स्नातक प्रवेश के लिए आवेदन किया था। 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 95 प्रति अंक से अधिक स्कोर करने वाले छात्रों की संख्या इस साल भी सीबीएसई में दोगुनी हो गई है। प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है।

Related News