आज के युवाओं की सबसे बड़ी परेशानी यह है कि 12वीं के बाद किस फील्ड में अपना कैरियर चुने। बहुत से बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है बल्कि उनका दिमाग हमेशा कुछ न कुछ क्रियेटिविटी करने में लगा रहता है। तो ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे कामों के बारे में जिनमे आप अपना कैरियर चुन सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा पढ़ाई की जरूर भी नहीं है। इन क्षेत्रों में अपना करियर बनाने पर आपको अलग अनुभव भी मिलेगा। इसके साथ ही ये आपके अंदर की क्रियेटिविटी को बाहर लेकर आने का काम करेंगे।

एनिमेटर : अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी है तो आपके लिए एनिमेटर और ग्राफिक डिजाइन आर्टिस्ट से अच्छा कोई दूसरा ऑपशन नहीं हो सकता है। इन दोनों प्रोफेशनल कोर्स के लिए आपको बस डिजाइनिंग, ड्राइंग और डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर से जुड़ी तकनीकी ज्ञान की जरूरत है। कोर्स के बाद आप पत्र- पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, ब्लॉग्स और वेबसाइटों जैसे ऑनलाइन पब्लिकेशंस से जुडक़र काम कर सकते हैं।

रेडियो जॉकी : अगर आपकी आवाज बहुत ही अच्छी है तो आपके लिए रेडियो जॉकी में अपना कैरियर बनाने से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। आप अपनी आवाज से दुनिया के लाखों लोगों से जुड़ सकते है।

म्यूजियोलॉजी: अगर आपको म्यूजियम्स पसंद हैं और आपको म्यूजियम की चीजें आकर्षित करती हैं तो आप इसमें अपना कैरियर बना सकते है। म्यूजियॉलजी में डिग्री लेकर आप अपने पैशन को फॉर्मल एजुकेशन के साथ और बेहतर बना सकते हैं। म्यूजियॉलजी में मास्टर्स की डिग्री के बाद आप क्यूरेटर, डॉक्यूमेंटेशन एक्सपर्ट जैसी जॉब कर सकते है।

पपेट्री : अगर आपको पपेट से है प्यार तो आप पपेट्री में कैरियर बना सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मुंबई यूनिवर्सिटी पपेट्री में 4 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स करवाती है। देश में यह पहला कोर्स है।

Related News